मोदी का परिवार; भाजपा के नेताओं का नया परिचय, लालू ने की राहुल जैसी गलती?

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भारतीय जनता पार्टी बड़ा प्रयोग करती नजर आ रही है। पार्टी के दिग्गज सोशल मीडिया पर नाम के आगे ‘मोदी का परिवार’ जोड़ दिया है। इनमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा समेत कई दिग्गजों का नाम शामिल है। सोमवार को एक रैली के दौरान भी पीएम मोदी ने ‘मैं हूं मोदी के परिवार’ का नारा दिया।

शाह और नड्डा के अलावा केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया, डॉक्टर वीरेंद्र कुमार, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अनुराग ठाकुर, प्रवक्ता संबित पात्रा, राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, गिरिराज सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सांसद मनोज तिवारी, प्रेम सिंह तमांग समेत कई बड़े नेताओं ने सोशल मीडिया पर नाम बदल लिए हैं।

खास बात है कि यह पहल ऐसे समय पर शुरू हुई है, जब विपक्षी गठबंधन INDIA में शामिल राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने पीएम मोदी के परिवार पर सवाल उठाए थे। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री यादव ने यह तक कह दिया था कि हम क्या कर सकते हैं कि पीएम मोदी का परिवार नहीं है। उन्होंने पटना के गांधी मैदान में हुई महारैली में यह टिप्पणी की थी।

लालू यादव ने कहा, ‘कौन है नरेंद्र मोदी? वह हमपर वंशवाद की राजनीति के आरोप लगा रहे हैं। अगर मोदी का खुद का परिवार नहीं है तो हम क्या कर सकते हैं? क्यों उनके बच्चे नहीं हैं? वह असली हिंदू भी नहीं हैं।’ उन्होंने कहा था, ‘हिंदू परंपराओं में माता-पिता के निधन पर बेटे को सिर के बाल और दाढ़ी कटाना चाहिए। जब मोदी की मां का निधन हुआ, तब उन्होंने ऐसा नहीं किया।’

पीएम मोदी ने साधा निशाना
तेलंगाना में आयोजित कार्यक्रम ने परिवारवाद के नाम पर विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण में आकंठ डूबे ।NDI गठबंधन के नेता बौखलाते जा रहे हैं। मैं इनके परिवारवाद पर सवाल उठाता हूं, तो इन लोगों ने अब बोलना शुरू कर दिया है कि मोदी का कोई परिवार नहीं है। मैं इनसे कहना चाहता हूं कि 140 करोड़ देशवासी ही मेरा परिवार है, जिसका कोई नहीं है वो भी मोदी के हैं और मोदी उनका है। मेरा भारत-मेरा परिवार है।’