म्यांमार बॉर्डर पर घबराया ड्रैगन! अपनी ही सीमा पर सुरक्षा कर रहा चाक चौबंद

चीन (China) के विदेश मंत्री ने मंगलवार को अस्थिर क्षेत्र की एक असामान्य यात्रा के दौरान म्यांमार के साथ देश की सीमा पार आपराधिक गतिविधि पर स्थिरता और कार्रवाई का आह्वान किया. 2,129 किलोमीटर (1,323 मील) की सीमा घने जंगलों वाले पहाड़ों से होकर गुजरती है और लंबे समय से ‘गोल्डन ट्राएंगल’ क्षेत्र से चीन में नशीली दवाओं की तस्करी के लिए कुख्यात है. यहां लाओस, म्यांमार और थाईलैंड की सीमाएं मिलती हैं.

न्यूज एजेंसी AP के अनुसार संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि म्यांमार में अफीम का उत्पादन साल 2021 में सेना द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद से फला-फूला है. पिछले एक साल में खसखस की खेती में एक तिहाई की वृद्धि हुई है क्योंकि उन्मूलन के प्रयास बंद हो गए हैं और लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था ने अधिक लोगों को नशीली दवाओं के व्यापार की ओर अग्रसर किया है.

अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री चिन गांग (Qin Gang) ने कहा कि स्थानीय कम्युनिस्ट पार्टी और सरकारी विभागों, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी, पुलिस और नागरिक निकायों को ‘सीमा रक्षा प्रणाली को मजबूत करने’ में शामिल होना चाहिए. चिन ने ‘अलग और स्थिर सीमाओं को बनाए रखने, और सीमा पार आपराधिक गतिविधियों पर गंभीर रूप से नकेल कसने में सुधार का आह्वान किया.’

मंत्रालय की एक समाचार विज्ञप्ति में उनके हवाले से कहा गया, ‘सीमा प्रबंधन, सीमा व्यापार विकास और द्विपक्षीय संबंधों का समन्वय करना आवश्यक है.’ म्यांमार की सेना और जातीय सशस्त्र समूहों के बीच लड़ाई भी कभी-कभी सीमा पर भड़क जाती है. चीन ने सभी पक्षों के साथ संपर्क बनाए रखने की मांग की है. आंग सान सू की की चुनी हुई सरकार को सेना द्वारा अपदस्थ किए जाने के बाद से म्यांमार हिंसा से बुरी तरह प्रभावित है.

सेना द्वारा चलाए जा रहे अभियान का म्यांमार में बड़े पैमाने पर लोगों ने विरोध किया. जिसे सुरक्षा बलों ने घातक बल के साथ कुचल दिया, जिसके बदले में व्यापक सशस्त्र प्रतिरोध शुरू हो गया. सुरक्षा चुनौतियों के बावजूद, चीन ने सख्त COVID-19 नियंत्रण उपायों के हिस्से के रूप में 1,000 से अधिक दिनों के लिए बंद करने के बाद दोनों पक्षों के बीच कानूनी व्यापार को प्रोत्साहित करने और हाल ही में सीमा को फिर से खोलने की मांग की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *