जमीन से निकला दुनिया का सबसे पुराना सोना साइट पर कई अद्भुत चीजें भी मिली

हर साल, हम दुनिया भर में खुदाई के माध्यम से अपने इतिहास के बारे में कुछ न कुछ खोजते हैं. बुल्गारिया में पुरातत्वविदों द्वारा की गई ऐसी ही खुदाई में, 4,500 ईसा पूर्व का दुनिया का सबसे पुराना सोना मनके के रूप में मिला है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह यूरोप और शायद दुनिया में खोजा गया अब तक का सबसे पुराना संसाधित सोना हो सकता है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने 2016 में बताया कि बीड्स (मनका) पिछली सबसे पुरानी सोने की वस्तु, वर्ना गोल्ड से पहले की है. वर्ना ब्लैक सी बंदरगाह के बाहर एक नेक्रोपोलिस में पाया जाने वाला गोल्ड कैश है. वर्ना गोल्ड कैश 1972 और 1991 के बीच पाया गया था और इसका वजन लगभग 5.8 किलोग्राम था. इसके अलावा साइट पर 150 से अधिक पक्षियों की चीनी मिट्टी की मूर्तियां पाई गईं. वैज्ञानिकों ने माना कि शायद शहर के लोगों द्वारा इनकी पूजा की जाती थी. हालांकि, बुल्गारिया में पाए जाने वाले मनका का रहस्य वैज्ञानिकों को 200 साल पीछे धकेल रहा है. बुल्गेरियाई एकेडमी ऑफ साइंस के प्रोफेसर और खुदाई के प्रभारी यवोर बोयादज़िएव ने बताया, ‘मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह वर्ना गोल्ड से भी पुराना है. यह वास्तव में महत्वपूर्ण खोज है. यह सोने का एक छोटा सा टुकड़ा है, लेकिन यह इतना बड़ा है कि इतिहास में इसने अपना स्थान बना लिया है.’

टेल यूनाटसाइट नामक एक साइट पर खुदाई की गई है. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि सोने को शायद इस स्थान पर निर्मित किया गया था और धार्मिक पूजा में इस्तेमाल किया गया था. उनका यह भी मानना ​​है कि यह एक अत्यंत सुसंस्कृत समाज था. यह आज के तुर्की से लगभग 6,000 ई. पूर्व का समाज था. लगभग 4,100 ईसा पूर्व आक्रमणकारियों द्वारा इसे नष्ट कर दिया गया. बता दें कि युनाटसाइट की खुदाई 1970 के दशक से की जा रही है और वर्ना नेक्रोपोलिस के साथ, यह उभरती खोई बाल्कन ताम्र-युग की सभ्यता का एक हिस्सा है. शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शहर में अच्छी तरह से विकसित एक व्यापार नेटवर्क, इतिहास में पहली बार धातु उत्पादन का औद्योगिकीकरण हुआ था और यहां तक ​​कि दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात लिखित लिपियों के रचनाकारों का घर भी हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *