लुभावने मैसेज- फर्जी लॉटरी धोखेबाजों से बचने के लिए एसपी रेवाड़ी ने जारी की एडवाइजरी

पुलिस अधीक्षक रेवाड़ी ने फर्जी लॉटरी धोखेबाजो से आम लोगो को जागरूक करने हेतु एडवाईजरी जारी की है। एसपी ने बताया कि आजकल धोखेबाज लोग लॉटरी का नाम देकर एसएमएस, व्हाट्सएप मैसेज कॉल्स और यहां तक कि ईमेल के माध्यम से नकली ऑफर देते है कि आपने कार/नकद पुरस्कार/इलेक्ट्रोनिक्स आदि जीते है। इनाम देने के नाम पर ऐसे धोखेबाज आमतौर पर एक फीस की मांग करते है, जिसे जीते हुए पुरस्कार को प्राप्त करने से पहले भुगतान करने के लिए कहा जाता है। यह देख कर व्यक्ति उत्सुक होकर फीस का भुगतान कर देता है और बदले में उसे कुछ भी नहीं मिलता है। इस दौरान व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत या बैंक से सम्बंधित जानकारी इन फर्जी लोटरी धोखेबाजो से साझा कर लेता है।  आगे चलकर जिसका प्रयोग गलत गतिविधि मे किया जाता है।  इसलिए “FAKE LOTTERY LINK” से सावधान रहे और कोई भी अपनी पर्सनल डिटेल किसी अज्ञात से साझा ना करे। पुलिस अधीक्षक रेवाड़ी ने बताया कि निम्न बिन्दुओ का पालन करके आमजन इन फर्जी लोटरी धोखेबाजो से बच सकते हैं।

1. बैंक खातों, क्रेडिट कार्ड और फोन या ईमेल से सम्बंधित व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी का खुलासा न करें क्योंकि इससे आपकी पहचान की चोरी हो सकती है।

2. संदिग्ध ई-मेल का जवाब न दें और न ही संदिग्ध लिंक पर क्लिक करें क्योंकि उनमें मैलवेयर या वायरस हो सकता है। कभी भी उनके ऑनलाइन क्लेम फॉर्म पूरे न करें।

3. लॉटरी राशि प्राप्त करने के लिए कभी भी किसी को अग्रिम शुल्क का भुगतान ना करें । लॉटरी राशि प्राप्त करने के लिए कोई भी आपको पैसे देने के लिए नहीं कहता।

4. ध्यान रखें यदि आपने किसी लोटरी में भाग नहीं लिया है तो आप कभी भी लॉटरी नहीं जीत सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *