हरियाणा विधानसभा बजट का दूसरा सत्र

अभय चौटाला-स्पीकर में जमकर बहस; नेम कर सदन से बाहर हुए


रणघोष अपडेट. हरियाणा से 

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के दूसरे चरण के दूसरे दिन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू हुई।प्रश्नकाल के दौरान अभय चौटाला ने डार्क जोन का मुद्दा उठाया। इसको लेकर स्पीकर और इनेलो विधायक में बहस शुरू हो गई। काफी देर बहस के बाद स्पीकर ने इनेलो विधायक को नेम करते हुए सदन से बाहर जाने को कह दिया।अभय चौटाला के विरोध करने के बाद स्पीकर ने मार्शल बुला लिया। इसके बाद अभय चौटाला को सदन के बाहर कर दिया गया। इसके अलावा सदन में बजट अभिभाषण के दौरान सत्ता और विपक्षी दलों के विधायकों के बीच काफी बहस हुई। सदन की कार्यवाही विधेयक पेश होने के बाद मंगलवार की सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी गई।

नासिर-जुनैद हत्याकांड का उठा मुद्दा

 दैनिक भास्कर के अनुसार  मेवात के कांग्रेसी विधायक ने नासिर-जुनैद हत्याकांड का मुद्दा उठाया। उन्होंने हत्याकांड में शामिल मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग उठाई। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि इन घटनाओं पर अंकुश नहीं लगाया गया तो इसके गंभीर परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने सरकार से जल्द से जल्द नासिर-जुनैद हत्याकांड के आरोपियों की गिरफ्तारियों की मांग की।

कर्ज को लेकर गरमाया सदन

हरियाणा बजट पर चर्चा करते हुए कांग्रेसी विधायक आफताब अहमद ने कर्ज को लेकर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि 2014-15 में राज्य पर 70 हजार 931 रुपए का कर्ज था, जो अब चार गुना बढ़कर 2 लाख 85 हजार तक पहुंच गया है। जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री वित्तीय प्रबंधन के लिए जाने जाते हैं, लेकिन कुप्रबंधन के कारण आज सरकार राज्य का हर व्यक्ति कर्जदार हो गया है।

विधायकों में हुई बहस

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र में कांग्रेसी विधायक गीता भुक्कल व बीजेपी विधायक दीपक मंगला में बहस हो गई। दीपक मंगला ने सरकार की तारीफ के बांधे पुल बांधते हुए बजट की तारीफ की। वहीं गीता भुक्कल ने खट्टर सरकार को निकम्मी सरकार बताया। इसको लेकर दोनों विधायकों में बहस हो गई।

सदन की कार्यवाही को देखने के लिए कुलदीप बिश्नोई भी विधानसभा पहुंचे।

किरण चौधरी दिखी हमलावर

हरियाणा के बजट अभिभाषण पर चर्चा करते हुए कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने कहा कि सरकार का बजट हरियाणा विरोधी है। बजट में ऐसा कुछ नहीं है जिसकी तारीफ की जाए। उन्होंने कहा बजट में सरकार ने सिर्फ आंकड़े ही पेश किए हैं और कुछ नहीं।

भव्य ने की बजट की तारीफ

लंच के बाद सदन की कार्यवाही बजट अभिभाषण पर चर्चा के साथ शुरू हो गई है। आदमपुर से BJP विधायक भव्य बिश्नोई ने बजट पर चर्चा शुरू की है। बिश्नोई ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर के बजट की तारीफ करते हुए बजट को हरियाणा के लिए हितकारी बताया है।शून्यकाल की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। अब दोपहर भोज के लिए 1 घंटे बाद सदन की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

सिखों का असीम ने उठाया मुद्दा

असीम गोयल ने कहा कि पाकिस्तान से विभाजन के बाद यहां आने वाले शरणार्थियों को आज भी रिफ्यूजी जैसे शब्दों का प्रयोग किया जाता है। यह बंद होना चाहिए। इस मामले में सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए। अंबाला जिले के अंदर सिख समाज से संबंधित बड़ा महत्वपूर्ण स्थान है। यहां गुरू गोविंद सिंह की ननिहाल है। राज्य में गोविंद सर्किट बनाया जाए, यह एक सच्ची श्रद्धाजलि बहादुर समाज को होगी।

माइनिंग का मुद्दा गूंजा

विधायक अभि सिंह यादव ने सरकार से सवाल किया कि माइनिंग डिपार्टमेंट ने ऑक्शन के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में डिपार्टमेंट ने किसानों की एग्रीकल्चर भूमि को भी शामिल कर लिया है। उन्होंने सरकार से मांग की कि 24 मार्च को होने वाले ऑक्शन की प्रक्रिया को रोक दिया जाए। उन्होंने बताया कि इस आशय का एक पत्र मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भी भेजा गया है।

सरपंचों की लिमिट 10 लाख हो

सदन में शून्यकाल के दौरान सरपंचों की लिमिट बढ़ाने का मुद्दा गूंजा। जुलाना विधायक अमरजीत ढांडा ने सरकार से अनुरोध किया कि सरपंचों की लिमिट 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख की जाए। सरपंच अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर है। शून्यकाल के दौरान कालका से कांग्रेस विधायक प्रदीप चौधरी ने आवारा पशुओं के द्वारा पांच साल की बच्ची की मौत का मुद्दा सदन में उठाया। इसके अलावा उन्होंने नवरात्र के दौरान होने वाली वाहनों की पार्किंग की समस्या को भी उठाया। इसके अलावा भी उन्होंने मोरनी की खराब सड़कों को लेकर भी सदन में उठाया।

ये विधायक रहे नदारद

शून्यकाल से पहले स्पीकर ने बताया कि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज अस्वस्थ्य होने के कारण सदन में नहीं आए हैं। उनके अलावा राज्य मंत्री संदीप सिंह, विधायक नैना चौटाला, सुधीर सिंगला और गोपाल कांडा ने सदन में नहीं आने की पूर्व सूचना दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *