हवाई चप्पल, बारिश में भीगते हुए डीसी यशेंद्र सिंह ने हालातों का मौके पर लिया जायजा

– जिला में बाढ़ नियंत्रण कक्ष जिला सचिवालय स्थित कमरा नंबर 114 में स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नंबर 01274-225145 है।


रणघोष अपडेट. रेवाड़ी

उपायुक्त यशेंद्र सिंह सोमवार को हवाई चप्पल, पेंट को ऊंचा करते हुए शहर के बाजारों में भरी बरसात में हालातों का जायजा लेने पहुंचे। उनके साथ एसडीएम रविंद्र यादव एवं संबंधित विभाग के अधिकारी भी साथ थे। उन्होंने शहर में जहां-जहां भी वर्षा के पानी भरा हुआ है, वहां के पानी को शीघ्र निकलवाने के लिए मौके पर ही निर्देश दिए। उपायुक्त ने अनाज मण्डी, महाराणा प्रताप चौक, शिव चौक, बस स्टैण्ड, बीएमजी मॉल, धारूहेडा चुंगी, नागरिक अस्पताल, राव तुलाराम चौक सहित पूरे सरकुलर रोड का निरीक्षण किया।

डीसी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि तीन दिन वर्षा की सम्भावना अधिक है, इसलिए सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्य पर पूरी निगरानी रखें ताकि वर्षा के पानी की तुंरत निकासी हो सके। उन्होंने इस पानी की निकासी के लिए लगाए गए पम्प सैटो का भी अवलोकन किया और संतोष जाहिर किया कि सभी पम्प सैट सही से कार्य कर पानी की निकासी कर रहे है तथा जनस्वास्थ्य व नगर परिषद के कर्मचारी अपनी डयूटी पर तैनात होकर कार्य कर रहे है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस प्रकार से इस समय कर्मचारी अपनी डयूटी पर लगे हुए है, इसी प्रकार स्तर्क रहकर अपनी डयूटी करते रहे ताकि पानी की निकासी लगातार होती रहे। उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि जिन क्षेत्रों में पानी की निकासी ठीक से नहीं हो पा रही उन क्षेत्रों पर पूरा ध्यान रखें ताकि लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े। वर्षा के पानी की निकासी जितनी जल्दी हो सके की जाएं।

इस मौके पर एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य अशोक, कार्यकारी अभियंता नगर परिषद हेमन्त, नगर परिषद सचिव प्रवीन, नगर परिषद एमई अजय सिक्का, सफाई निरीक्षक संदीप कुमार उपस्थित रहे। इससे पहले उन्होंने जिला सचिवालय में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार दो-तीन दिन बारिश की अधिक सम्भावनाएं जताई गई है, इसलिए संबंधित अधिकारी मैस्तैदी से अपना कार्य करें और जहां भी पानी आने या पानी भरने की संभावना दिखाई पड़ती है तो उस क्षेत्र में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें ताकि लोगों को कोई जान-माल का नुकसान न होने पाए।

DC Inspection (2) DC Inspection (3) DC Meeting (2)

उपायुक्त ने बैठक में सख्त निर्देश दिए कि कोई भी अधिकारी बिना सूचना के मुख्यालय छोडकर न जाएं। उन्होंने सभी उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में अपने क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ संपर्क में रहे और कहीं भी पानी भरने या पानी आने की कोई समस्या पैदा होती है तो उस पर तुंरत एक्शन लें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यदि जिले में कहीं भी कोई सडक़ पानी के कारण अवरूद्घ होती है तो उसका वैक्लपिक मार्ग की व्यवस्था भी की जाएं। उन्होंने बिजली विभाग के अधीक्षक अभियंता को निर्देश दिए कि पानी निकासी के लिए पम्प सैटों पर बिजली की निरंतर सप्लाई जारी रखें। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी स्पष्टï निर्देश दिए कि कोई भी पम्प सैट बन्द न होने पाएं, उसके लिए पहले से ही वैक्लपिक तैयारी रखें। उन्होंने निर्देश दिए कि आमजन को बरसाती मौसम के कारण किसी बिमारी का सामना न करना पड़े उसके लिए यह आवश्यक है कि बरसात के पानी की समय रहते निकासी हो।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला में बाढ़ नियंत्रण कक्ष जिला सचिवालय स्थित कमरा नंबर 114 में स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नंबर 01274-225145 है। इस मौके पर एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, एसडीएम बावल संजीव कुमार, सीटीएम रोहित कुमार, अधीक्षक अभियंता जनस्वास्थ्य, लोक निर्माण, डीएचवीबीएन, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद के कार्यकारी अभियंता, सचिव व एमई सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *