हिमाचल और उत्तराखंड में होगी बर्फबारी

आंधी तूफान को लेकर अलर्ट


देश के कई राज्यों में मौसम की आंख-मिचौली जारी है. कहीं तपा देने वाली धूप है तो कहीं बारिश और बर्फबारी की स्थिति बनी हुई है. इसी कड़ी में मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट बदलने वाला है. कम ऊंचे क्षेत्रों को छोड़कर आज, 26 और 27 फरवरी को मध्यम व अधिक ऊंचे इलाकों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट होगी. इसके अलावा मौसम विभाग ने 28 फरवरी को कुछ जगहों पर आंधी-तूफान का येलो अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में बढ़ने वाला है तापमान
इस दिन पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी  की संभावना है. इससे प्रदेश में एक बार फिर ठंड की वापसी हो सकती है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली  में शनिवार को मौसम साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक रह सकता है. 26 फरवरी को अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच सकता है. इसके अलावा 27 और 28 फरवरी को तापमान 31 डिग्री रहेगा.

उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना
वहीं उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए दिन-रात के तापमान में 18 या उससे ज्यादा डिग्री का अंतर रहने का पूर्वानुमान जारी किया है. साथ ही कई जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना भी जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी महीने के आखिरी सप्ताह में कई जिलों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 26 फरवरी को उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

पंजाब और हरियाणा के इलाकों में बारिश की संभावना
27 फरवरी को इन जिलों के अलावा देहरादून सहित अन्य जिलों में बारिश हो सकती है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक 26 से 28 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. बारिश और हिमपात की तीव्रता 1 से 3 मार्च के बीच बढ़ेगी और कुछ जहों पर मध्यम से भारी बारिश और हिमपात होने की संभावना है. 1 से 2 मार्च को पंजाब और उत्तरी हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. 26 फरवरी से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ने की उम्मीद है.

गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बढ़ सकता है तापमान
27 फरवरी से महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश का अधिकतम तापमान बढ़ सकता है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 25 फरवरी को पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है. पिछले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई.

One thought on “हिमाचल और उत्तराखंड में होगी बर्फबारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *