हिमाचल के लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी, 24 जनवरी तक वाहनों की एंट्री पर लगी रोक

हिमाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले लाहौल-स्पीति जिले में मौसम काफी खराब देखा जा रहा है। जिसके कारण प्रशासन ने पर्यटक वाहनों पर कुछ प्रतिबंध लगा दिए हैं। अब वाहनों को रोहतांग दर्रा में अटल सुरंग के जरिए केवल सुबह 10 बजे से 11 बजे तक और दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक घाटी में प्रवेश करने की अनुमति है। इस अवधि के दौरान प्रवेश करने वाले वाहनों को शाम 4 बजे तक घाटी छोड़ना अनिवार्य है।
लाहौल-स्पीति के डिप्टी कमिश्नर पंकज राणा ने गुरुवार को कहा, “केलॉन्ग, उदयपुर या लाहौल के किसी अन्य स्थान पर अग्रिम बुकिंग वाले पर्यटकों को मौसम की स्थिति में अपने गंतव्य तक पहुंचने की अनुमति होगी।”
ये आदेश 24 जनवरी तक लागू रहेंगे। सुरंग सुबह 11 से दोपहर 12 बजे के बीच रखरखाव के लिए बंद रहेगी। सड़क की स्थिति और घाटी में गाड़ी चलाने की आदत से परिचित स्थानीय निवासियों को भी किसी भी आपात स्थिति के अलावा अपने घरों तक शाम 5 बजे तक पहुंचने की सलाह दी गई है। राय ने कहा कि वाहनों की आवाजाही, विशेषकर पर्यटकों की, घाटी में लगातार बढ़ रही है क्योंकि पिछले साल अक्टूबर में अटल सुरंग का उद्घाटन किया गया था।
लाहौल घाटी में बर्फबारी और कम तापमान के कारण, सड़कों पर सुबह और शाम के दौरान फिसलन हो जाती है, जिससे ड्राइविंग जोखिम भरा हो जाता है।
हिमपात के कारण बर्फबारी और खराब सड़क की स्थिति के कारण, लाहौल-स्पीति के पुलिस अधिकारी अपने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के समकक्षों से परामर्श कर रहे हैं और कुल्लू जिला पुलिस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि अटल पोर्टल के नॉर्थ पोर्टल से सोलंग नाले से आगे वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी जा सके।
हिमाचल प्रदेश में बुधवार से न्यूनतम तापमान में चार डिग्री गिरावट के साथ तीव्र शीत लहर की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि पूरे राज्य में बर्फबारी और बारिश जारी है। कल्पा में 6 सेमी बर्फ पड़ी, जबकि बुधवार को डलहौजी में 12 मिमी बारिश, धर्मशाला में 11.8 मिमी, मनाली में 9 मिमी, चंबा में 8 मिमी, ऊना में 3 मिमी और शिमला में 0.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।राज्य मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि राज्य में गुरुवार को मौसम साफ रहने की संभावना है। गुरुवार सुबह शिमला में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस, जबकि शिमला से 14 किमी, कुफरी में 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *