1 जुलाई से अमरनाथ यात्रा, रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

जानें कौन से डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी और क्या है प्रक्रिया


1 जुलाई से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है. अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 62 दिवसीय पवित्र यात्रा के लिए पंजीकरण सोमवार से शुरू हो गया है. केंद्र शासित प्रदेश की सरकार ने कहा यात्रा इस साल 1 जुलाई को शुरू होगी और 31 अगस्त, 2023 को समाप्त होगी. रजिस्ट्रेशन अनंतनाग जिले में पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले में बालटाल के लिए शुरू हो गया है. यात्रा पर जाने वाले लोग रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड से भी करा सकते हैं.
इन बैंकों में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा
अधिकारियों ने कहा कि ऑफलाइन पंजीकरण पंजाब नेशनल बैंक की 316 शाखाओं, जम्मू-कश्मीर बैंक की 90 शाखाओं, यस बैंक की 37 शाखाओं और एसबीआई बैंक की 99 शाखाओं सहित देश भर की 542 बैंक शाखाओं में किया जा सकता है. इस बीच, इस वर्ष पंजीकरण में एक नई सुविधा आधार-आधारित पंजीकरण है, जिसमें पंजीकरण के लिए तीर्थयात्री के अंगूठे का स्कैन लिया जाएगा. दिशानिर्देशों के अनुसार, 13-70 वर्ष की आयु के व्यक्ति अमरनाथजी यात्रा 2023 के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं और सभी तीर्थों के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य है.
इच्छुक लोग अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.jksasb.nic.in पर पंजीकरण करा सकते हैं.
Step 1- श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.jksasb.nic.in पर जाएं.
Step 2- ऑनलाइन सर्विसेज टैब पर क्लिक करें और ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें
Step 3- इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा.
Step 4- सभी आवश्यक डिटेल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
Step 5 – मोबाइल फोन पर आए ओटीपी डालें.
Step 6 – एप्लीकेशन प्रोसेसिंग होने लगेगा और फिर आपके फोन पर एक एसएमएस आएगा.
Step 7 – आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फिर यात्रा परमिट डाउनलोड करें.
14 मार्च को एलजी मनोज सिन्हा ने यात्रा की तारीखों का किया था ऐलान
वहीं 6 सप्ताह या उससे अधिक की गर्भावस्था वाली महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति नहीं है. 14 मार्च को, जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने पवित्र तीर्थ यात्रा के लिए तारीखों की घोषणा करते हुए कहा था कि प्रशासन सुचारू और परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही उन्होंने कहा था, “परेशानी मुक्त तीर्थ यात्रा पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सर्वोच्च प्राथमिकता है. प्रशासन आने वाले सभी भक्तों और सेवा प्रदाताओं को सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास स्वास्थ्य सेवा और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान करेगा. दूरसंचार सेवाओं को पहले से चालू कर दिया जाएगा.”
आरती का होगा लाइव प्रसारण
एलजी मनोज सिन्हा ने कहा, ‘यात्रा के सुचारू संचालन के लिए आवास, बिजली, पानी, सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए सभी हितधारक विभाग समन्वय में काम कर रहे हैं.’एलजी मनोज सिन्हा ने सरकारी अधिकारियों को स्वच्छता और कचरा संग्रहण के लिए कड़े उपायों को लागू करने का भी आदेश दिया है. दुनिया भर के भक्तों के लिए अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड द्वारा सुबह और शाम की आर्ती का लाइव प्रसारण भी संभव होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *