राजस्थान: पलंग पर सो रही मां-बेटी को डंपर ने रौंदा, पहियों के नीचे चकनाचूर हुए सपने, दोनों की मौत

उदयपुर संभाग के राजसमंद (Rajsamand) जिले के केलवा थाना इलाके में हुए दिल को दहला देने वाले हादसे में एक डंपर ने पलंग पर सो रही मां और उसकी मासूम बेटी को बेदर्दी से कुचल (Crushed) डाला. हादसे में महिला और उसकी मासूम बेटी की मौके पर ही मौत हो गई. हादसे के बाद मृतकों के परिवार में कोहराम मच गया. पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर मोर्चरी में रखवाया. बाद में उनका पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया. हादसे के बाद डंपर चालक मौके से फरार हो गया.

पुलिस के अनुसार हादसा केलवा थाना इलाके के जेतपुरा गांव में रविवार रात को हुआ. वहां अवैध खनिज के भरे एक डंपर ने मां और उसकी 5 महीने की मासूम बच्ची को उस वक्त कुचल दिया जब वे दोनों रात के समय फैक्ट्री परिसर में खाट पर सो रही थी. हादसे के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई. मौके के हालात देखकर डंपर चालक वहां से भाग छूटा. सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने डंपर को अपने कब्जे में ले लिया.

डंपर खनिज पत्थर लेकर पहुंचा था
पुलिस की प्रारंभिक तफ्तीश में सामने आया है कि जैतपुरा इलाके में स्थित जेके मिन कैम फैक्ट्री में यह डंपर खनिज पत्थर लेकर पहुंचा था. वहां चालक डंपर को रिवर्स ले रहा था. उस दौरान फैक्ट्री परिसर में दीवार के पास में सो रही रेलमगरा थाना इलाके के बैठूंबी निवासी रतनलाल की पत्नी मोहनी भील और उसकी 5 महीने की बेटी देवली पलंग पर सो रही थी. रिवर्स लेने के दौरान पलंग पर सो रही मोहनी और उसकी मासूम बेटी देवली को डंपर ने कुचल दिया. उससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई.

क्षेत्र में अवैध खनन का कारोबार जोरों पर है
उल्लेखनीय है कि जैतपुरा पंचायत के आगल माकड़ा इलाके में पिछले लंबे समय से अवैध खनन का कार्य जोरों पर है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि खनिज विभाग मिलीभगत से खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं. हादसा करने वाला डंपर भी आगल माकड़ा क्षेत्र से खनिज लोड करके कर आया था. इस डंपर की खनिज रॉयल्टी कावेरी मिनरल्स के नाम से ऑनलाइन इंद्राज की गई थी. वह शाम को करीब 6.30 बजे फैक्ट्री परिसर में खाली भी हो गया था. उसके बाद रात करीब 10 बजे वही डंपर बिना कोई रॉयल्टी ऑनलाइन चढ़ाए हुए जेके मिन कैम फैक्ट्री में पहुंचा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *