1 महीने में 3 बार हुई महिला की ‘मौत’! यीशु मसीह से मिलने का किया दावा, डॉक्टरों ने बतायी ऐसे अनुभवों की वजह

हमारा दिमाग इतना जटिल और विचित्र है कि उसके बारे में पूरी तरह से जान पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. डॉक्टर्स भी दिमाग से जुड़े हर पहलु को नहीं समझ पाए हैं, इसी वजह से उनके पास भी हर चीज का पुख्ता जवाब नहीं है. इन दिनों इंग्लैंड की एक महिला चर्चा में ह जिसकी एक अजीबोगरीब कंडीशन ने डॉक्टरों को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है. वो इसलिए क्योंकि इस महिला का दावा है कि वो उसकी 3 बार मौत (Woman die thrice in a month) हो चुकी है और मरने के बाद वो जीसस क्राइस्ट (Woman meet Jesus Christ after death) से मिल चुकी है.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार 57 साल की बीवर्ली गिलमर (Beverley Gilmour) जब 20वें साल में थीं तब वो ब्रेन ट्रॉमा से गुजरी थीं. तब से उनके साथ अजीबोगरीब अनुभव (Woman out of body experience) हो रहे हैं जिसके बारे में कोई सुनता है तो दंग रह जाता है. 1980 के दौरान उन्हें पहला ऐसा अजीबोगरीब अनुभव हुआ जब उन्होंने दावा किया था कि वो जीसस क्राइस्ट से मिलती-जुलती रहती हैं.

जीसस क्राइस्ट, वॉल्ट डिज्नी से मिलने का दावा
बर्कनहेड (Birkenhead, England) में रहने वाली 3 बच्चों की मां बीवर्ली यूं तो ज्यादा धार्मिक नहीं हैं. पर इसके बावजूद उनका दावा है कि यीशु मसीह उनसे मिलने आते हैं. महिला की इन अजीब बातों का और अनुभवों का कारण डॉक्टरों ने बताया है पर उसके लिए वो भी पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं. उनका मानना है कि दिमाग पर चोट लगना या ब्रेन ट्रॉमा की वजह से ऐसे अनुभव लोगों को हो सकते हैं. महिला तो ये तक दावा करती है कि जीसस क्राइस्ट के अलावा उसने मशहूर कार्टूनिस्ट वॉल्ट डिज्नी से भी मुलाकात की है जिनकी मौत 1966 में हो गई थी.

डॉक्टरों ने लगाया बीमारी का पता
स्वयंभू अध्यात्मवादी महिला का तो ये भी कहना है कि वो अपने शरीर को बंद होते और दिल की धड़कनों को थमते हुए मेहसूस करती है. फिर उसे मेहसूस होता है कि वो अपने ही शरीर से बाहर निकल रही है. इस पल में उसे लगता है कि वो भगवान से मिल रही है और उनसे बातें कर रही है. डॉक्टरों ने उसकी जांच की और पाया कि उसे कॉन्शियसनेस डिसऑर्डर है. इस शब्द का अर्थ होता है वेजिटेटिव स्टेट में रहना या कोमा में रहना. महिला ने बताया कि वो एक महीने में 3 बार मर चुकी है, यानी उसे मेहसूस हुआ कि वो अपने शरीर से बाहर निकल रही है. अब बेल्जियम की यूनिवर्सिटी ऑफ लीज (University of Liege, Belgium) स्थित कोमा साइंस ग्रुप के शोधकर्ता अब महिला के ऊपर रिसर्च कर रहे हैं जिससे वो बेहतर ढंग से समझ पाएं कि महिला को क्या समस्या है. महिला ने तो ये भी दावा किया है कि उसने अपने मरे हुए माता-पिता से भी मुलाकात की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *