12,000 करोड़ की संपत्ति, 6500 कर्मचारी, बांटे कार-घर जैसे महंगे गिफ्ट, पर बेटे से कराई 200 रुपये रोज की नौकरी

दुनिया में कई रईस लोग हैं जिनके बच्चों को विरासत में बड़ा कारोबार और पैसा मिलता है. दुनिया की हर चीज उनके कदमों में होती है. लेकिन, कुछ पिता ऐसे भी हैं जो अपने बच्चों को बिजनेस सौंपने से पहले उन्हें संघर्ष और सफलता के मायने समझाते हैं. हम आपको सूरत के मशहूर हीरा कारोबारी की सक्सेस स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत करोड़ों-अरबों का बिजनेस साम्राज्य खड़ा किया. लेकिन, बेटे को बिजनेस के गुर सीखने के लिए छोटी-मोटी नौकरी करने को कहा.

हम बात कर रहे हैं सावजी धनजी ढोलकिया की, जिन्हें गुजरात के सूरत शहर का सबसे अमीर आदमी कहा जाता है. वे देश के दिग्गज हीरा कारोबारी हैं. हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर और चेयरमैन सावजी धनजी ढोलकिया की पहचान एक उदार बिजनेसमैन के तौर पर भी होती है, क्योंकि उन्होंने दिवाली के मौके पर अपने कर्मचारियों को कार और फ्लैट समेत कई महंगे गिफ्ट तक दिए.

बेशुमार संपत्ति लेकिन बेटे से कहा नौकरी करो
1992 में सावजी धनजी ने अपने 3 भाइयों के साथ मिलकर सूरत में हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की. इसके बाद से कंपनी लगातार अपना विस्तार करती रही. 6500 कर्मचारियों की वर्कफोर्स के साथ हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, हीरा कारोबार में एक प्रमुख नाम बन चुका है. बेशुमार संपत्ति और शोहरत हासिल करने के बावजूद, सावजी धनजी ढोलकिया एक विनम्र व्यक्ति कहे जाते हैं. अपने कर्मचारियों को इतना ख्याल रखने वाले सावजी ने बेटे को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए कड़ी मेहनत करने को कहा.

सावजी धनजी ने अपने बेटे द्रव्य को परिवार का नाम और पहचान का इस्तेमाल किए बिना स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया. पापा की बात मानकर द्रव्य ने जूते की दुकान, मैकडॉनल्ड्स और कॉल सेंटर समेत विभिन्न नौकरियां कीं. वित्तीय संघर्षों का सामना करते हुए, द्रव्य ने जिंदगी के सबसे बहुमूल्य सबक सीखे. पिता के पास करोड़ों की संपत्ति होने के बावजूद द्रव्य ने एक बेकरी में 200 रुपये रोज की जॉब तक की.

कर्मचारियों को हर साल बांटते महंगे गिफ्ट
भले ही सावजी धनजी ने अपने बेटे को जिंदगी के गुर सीखने के लिए कड़ी मेहनत करने को कहा. लेकिन, कर्मचारिये के प्रति वे हमेशा उदार रहे. उन्हें देश के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं में से एक माना जाता है और वह अपने एम्प्लाइज को दिए जाने वाले दिवाली बोनस के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने बोनस के तौर पर कर्मचारियों को गहने, कार और फ्लैट जैसे भव्य उपहार दिए. अक्टूबर 2018 में, उन्होंने योग्य कर्मचारियों को 600 कारें उपहार में देकर सुर्खियां बटोरीं. डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, सावजी धनजी ढोलकिया की नेटवर्थ 12,000 करोड़ के करीब है.

इससे पहले सावजी धनजी ने 2016 में दिवाली बोनस के रूप में कर्मचारियों को 400 फ्लैट और 1,260 कारें उपहार में दी थीं. जब उनसे इस तरह के उदार बोनस के पीछे उनकी प्रेरणा के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि हर किसी का सपना होता है कि उसके पास घर और कार हो, इसलिए मैं केवल अपने कर्मचारियों के इन सपनों को साकार करने में उनकी सहायता करता हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *