21 जुलाई तक उत्तरी भारत में भारी बारिश के आसार, कई राज्यों पर पड़ेगा प्रभाव, मौसम विभाग की चेतावनी

देरी से भारत पहुंच रहा मॉनसून अब जमकर बरसात कराएगा। इसको लेकर भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को भविष्यवाणी की है। इसके मुताबिक उत्तरी भारत में 18 से 21 जुलाई के बीच जोरदार बारिश होने का अनुमान है। वहीं 23 जुलाई तक पश्चिमी तट पर तीव्र बारिश होने का भी अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक देश के उत्तरी हिस्सों, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले 24 घंटे में गरज-चमक के साथ मध्यम से तीव्र बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इन इलाकों में लोगों और जानवरों के लिए बाहर न निकलने की चेतावनी जारी की है।

सभी राज्यों पर रहेगा असर
इसके अलावा पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में तीव्र से अतितीव्र बारिश होने का अनुमान भी मौसम विभाग ने जताया है। इन इलाकों में जम्मू, कश्मीर, लद‌्दाख, गिलगिट, बाल्टीस्तान के अलावा मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश भी 18 से 21 जुलाई तक प्रभावित रहेंगे। वहीं भविष्यवाणी की समयसीमा के बाद इन इलाकों में बारिश में कमी आ सकती है। बारिश के समय में पर्यटकों का पसंदीदा राज्य उत्तराखंड 18-19 जुलाई में कम से तीव्र बारिश हो सकती है। कुछ ऐसा ही अनुमान 19 जुलाई को उत्तर प्रदेश के उत्तरी पश्चिमी हिस्सों के लिए लगाया गया है। वहीं 18 और 19 जुलाई को दिल्ली और चंडीगढ़ में भी कम से अधिकतम बारिश होने का अनुमान है। पश्चिमी और दक्षिणी भारत में भी भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच से छह दिन में पश्चिमी तटी इलाकों बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।
महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट 
भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां पर पहले से ही बारिश ने कहर ढाया हुआ है। तेज बरसात के चलते ट्रैक पर पानी भर चुका है और लोकल ट्रेन सेवाएं रोक दी गई हैं। वहीं रविवार को चेंबूर में तेज बारिश के चलते जमीन खिसकने से 22 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। कोंकण, गोवा, और मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों, तटीय और दक्षिणी कर्नाटक में 18 -19 और गुजरात क्षेत्र में 18 जुलाई को काफी तेज बरसात होने का अनुमान है। वहीं 22 जुलाई से मध्य भारत में हल्की बरसात का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है।

6 thoughts on “21 जुलाई तक उत्तरी भारत में भारी बारिश के आसार, कई राज्यों पर पड़ेगा प्रभाव, मौसम विभाग की चेतावनी

  1. I do trust all of the ideas you have introduced in your post.
    They’re very convincing and will definitely work. Nonetheless, the posts are too brief for starters.
    May just you please extend them a little from next time?
    Thanks for the post. I saw similar here: E-commerce

  2. Hey, I think your site might be having browser compatibility issues.
    When I look at your blog site in Firefox, it looks
    fine but when opening in Internet Explorer, it has some overlapping.
    I just wanted to give you a quick heads up! Other then that, fantastic blog!

    I saw similar here: Ecommerce

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *