कोरोना के खिलाफ दैनिक रणघोष की पहल पर अभी तक का सबसे बड़ा दूसरा कदम..

 जाटूसाना- डहीना खंड के हर गांवों में कमेटी का खाका तैयार, सेना की तरह निभाए जिम्मेदारी ताकि देशभर में जाए संदेश


रणघोष खास. कोसली की कलम से 


दैनिक रणघोष के कोरोना से निपटने को लेकर दिए गए सुझाव को आधिकारिक तौर पर स्वीकृति मिलने के बाद स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने जमीनी स्तर पर अपने कार्य को गति दे दी है। गुरुवार को कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने जाटूसाना खंड कार्यालय में सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों की मीटिंग ली। मीटिंग में एक दिन पहले कोसली उपमंडल के 54 गांवों में लागू किए गए एजेंडे को भी डहीना एवं जाटूसाना खंड के तहत आने वाले गांवों में लागू करने की तैयारियों पर फोकस किया गया। 14 मई तक कोसली विधानसभा के तहत आने वाले कुल 138 गांवों में कोरोना भगाओ कमेटियां बन जाएगी। हर पांच गांवों पर पुलिस और सरकारी विभाग के दो कर्मचारी नियुक्त होंगे। इस महामारी से जुड़ी हर पल की अपडेट रिपोर्ट के लिए अधिकारियों का अलग से वाटसअप ग्रुप पहले ही बना लिया गया है। गांव स्तर पर और 138 गांवों की कमेटी सदस्यों का वाटसअप ग्रुप अलग से बनेगा। इस ग्रुप से यह पता चलेगा कि किस कमेटी ने क्या कदम उठाए। कहां ग्रामीण इस महामारी को लेकर गंभीर  है और कहां जागरूक करने के बावजूद कोताही बरती जा रही है। इन सभी गांवों का जिम्मा  कोसली के एसडीएम होशियार सिंह एवं रेवाड़ी एसडीएम रविंद्र यादव के पास रहेगा। पूरे विधानसभा पर विधायक लक्ष्मण यादव हर रोज रिपोर्ट तैयार कर समय समय पर आवश्यक कदम उठाएंगे। मीटिंग में बी ईओ जाटूसाना प्रवेश कुमार, बीईओ खोल महेंद्र कुमार, सीडीपीओ खोल, सीडीपीओ जाटूसाना, एसएचओ खोल, एसएचओ जाटूसाना, एसएचओ रोहड़ाई, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट खोल एसडीओ राजकुमार, ड्यूटी मैजिस्ट्रेट जाटूसाना एक्सईएन आरएन मिश्रा, एसएमओ जाटूसाना, गुरावड़ा डहीना समेत अनेक विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। मीटिंग में रणघोष के रखे गए सभी सुझावों पर अमल हुआ।

मीटिंग में  विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि हमें खुद को बेहतर इंसान साबित करने का अवसर मिला है। हम सभी अपने व्यवहार और अपनेपन से दो माह के भीतर कोसली विधानसभा को इस महामारी से पूरी तरह से मुक्त कर देंगे। इसी संकल्प के साथ हमें जुटना है।

 गांव के प्रत्येक वार्ड से एक जागरूक ग्रामीण होगा कमेटी का सदस्य

हर गांव में कमेटियों का गठन कर लिया जाएगा। गांव में बने हर वार्ड से एक जागरूक सदस्य को शामिल किया जाएगा। इसमें पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, मठ मंदिर पुजारी, नंबरदार, सामाजिक संस्थाओं के सदस्य भी विशेष तौर से हो सकते हैं।  कमेटी में शामिल होने से पहले उससे संकल्प कराया जाएगा कि वह पूरे दिलो दिमाग- अंतरात्मा एवं पूरी कर्तव्य निष्ठा से सेवा के लिए जुड़ रहा है। कमेटी को  लगता है कि कोई सदस्य दिशा से भटक रहा है उसे तुरंत प्रभाव से बाहर कर दिया जाएगा। कमेटी सदस्यों की संख्या वार्ड एवं जनसंख्या के हिसाब से तय होगी। हर पांच गांवों पर पुलिस एवं सरकारी विभाग से दो कर्मचारी नियुक्त होंगे जो लगातार इन कमेटियों के संपर्क में रहेंगे। जहां उन्हें प्रशासनिक स्तर पर दिक्कत आएगी उसमें वे सहयोग करेंगे।

अलग अलग वाटसअप ग्रुप से कमेटी की रिपोर्ट तैयार होगी

इस मास्टर प्लान को जमीनी स्तर पर पूरी तरह कामयाब बनाने के लिए अलग अलग वाटसअप ग्रुप बनेंगे। अधिकारियों का ग्रुप बन चुका है। गांव स्तर पर कमेटी अपने गांव का ग्रुप बनाएगी साथ ही सभी कमेटियों के सदस्यों को मिलाकर विधानसभा एवं सब डिवीजन वाइज अलग से ग्रुप बनेगा। इसके अलावा अधिकारियों के ग्रुप में हर पांच गांवों पर नियुक्त सरकारी कर्मचारियों को शामिल किया गया है।

ऑन लाइन एजुकेशन में कोरोना को प्राथमिकता पर रखे शिक्षक

इस उपमंडल के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से यह सख्त हिदायत जारी की गई है कि वह प्रतिदिन ऑन लाइन एजुकेशन के तहत विद्यार्थियों को हर दूसरे दिन इस महामारी के बारे में जागरूक करेंगे। इतना ही नहीं पढ़ाई के दौरान ही शिक्षक बच्चों के माता-पिता को भी ऑन स्क्रीन पर लेकर कोरोना को लेकर घरों में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी लेंगे ताकि इस महामारी को लेकर हर घर में गंभीरता नजर आए। साथ ही बच्चों को कोरोना के प्रति गंभीर करना है ना कि उनमें किसी तरह का कोई डर कायम करना है।

 बेहतर काम करने वाली कमेटी को  15 अगस्त -26 जनवरी को करेंगे सम्मानित

कोरोना को भगाने में शानदार काम करने वाली कमेटी को राजकीय समारोह 15 अगस्त या 26 जनवरी को विशेष तौर से सम्मानित किया जाएगा।

  बीडीपीओ के माध्यम से होगा गांव में कमेटी का गठन

ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा होने की स्थिति में गांव की शक्तियां बीडीपीओ के पास है। इसलिए बीडीपीओ हर गांव में सभी के सहयोग से कमेटी का गठन करेंगे। इस कमेटी में प्राथमिकता उन्हें मिलेगी जो पहले ही समाजसेवा में अलग पहचान रखते हो।

कोविड मरीजों के लिए हर समय अलर्ट रहेगी डॉक्टरों की टीम

कोसली अस्पताल में बैड की संख्या बढ़ाई जा रही है। साथ ही डॉक्टरों की टीम भी वाटसअप ग्रुप से मिलने वाली अपडेट रिपोर्ट के आधार पर अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार रहेगी। टीम को भी ग्रुप में शामिल किया गया है। इसी तरह पुलिस प्रशासन भी हर समय मुस्तैद रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *