जलवायु परिवर्तन ज्ञान पोर्टल लॉन्च करते हुए बोले प्रकाश जावड़ेकर, कहा- भारत ने 2020 से पहले के जलवायु कार्रवाई लक्ष्य किए हासिल

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए “भारत जलवायु परिवर्तन ज्ञान पोर्टल” लॉन्च किया, जहां उन्होंने कहा कि भारत ने व्यावहारिक रूप से अपने 2020 के पूर्व जलवायु लक्ष्य को हासिल कर लिया है। उन्होंने ट्विट कर लिखा, “यह बताते हुए खुशी  हो रही है कि भारत ने व्यावहारिक रूप से अपने प्री-2020 #ClimateAction लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया है। हालांकि भारत ऐतिहासिक उत्सर्जन के लिए ज़िम्मेदार नहीं है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के गतिशील नेतृत्व में भारत, क्लाइमेटएशन @ इमोफिक पर दुनिया का नेतृत्व कर रहा है”

जावड़ेकर ने वेब पोर्टल लॉन्च पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पोर्टल एक “एकल बिंदु सूचना संसाधन” होगा, जो विभिन्न लाइन मंत्रालयों द्वारा की गई विभिन्न जलवायु पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जिससे यूजर्स इन पहलों पर अद्यतन स्थिति तक पहुँच बना सकें।

पर्यावरण मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, यह पोर्टल सेक्टर-वार अनुकूलन और शमन क्रियाओं को पकड़ता है, जिन्हें विभिन्न मंत्रालयों द्वारा एक स्थान पर उनके कार्यान्वयन पर जानकारी सहित लिया जाता है। ज्ञान पोर्टल जलवायु परिवर्तन के मुद्दों को दूर करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर सरकार द्वारा उठाए जा रहे सभी प्रमुख कदमों के बारे में नागरिकों के बीच ज्ञान का प्रसार करने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: