ऐसे लिंक पर किया क्लिक तो अकाउंट हो जाएगा खाली!

HDFC बैंक ने बताया कैसे करें फेक SMS की पहचान?


आजकल फर्जी एसएमएस के जरिए लोगों से धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ रहे हैं. साइबर ठगों में ऐसे कई लोगों को इसका शिकार बनाकर उनकी मेहनत की कमाई लूटी है. हालांकि, बैंक अपने ग्राहकों को ऐसे मैसेज से हमेशा अलर्ट रहने और बचने की सलाह देते हैं. हाल में एचडीएफसी बैंक के कस्टमर्स को केवाईसी अपडेट करने के लिए इस तरह का फ्रॉड मैसेज मिल रहा है.
कस्टमर्स को फंसाने के लिए रैंडम नंबरों से इस तरह के मैसेज भेजे जा रहे हैं कि बैंक के साथ उनकी केवाईसी अपडेट होना बाकी है. ऐसे मैसेज भेजकर फ्रॉड करने वाले लोग कस्टमर्स के जमा पैसे को मिनटों में लूट लेते हैं. एचडीएफसी बैंक ने अपने कस्टमर्स को इस तरह के मैसेज से सावधान रहने के लिए सलाह दी है.
केवाईसी अपडेट के लिए मिलता है मैसेज
हाल में एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को ऐसे मैसेज मिल रहे हैं जिनमें तुरंत केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है. इस मैसेज के साथ में एक लिंक भी आता है जिस पर कस्टमर्स को क्लिक करने के लिए कहा जाता है. वहीं ऐसा नहीं करने पर बैंक अकाउंट ब्लॉक करने की चेतावनी भी दी जाती है. कस्टमर्स इसमें फंसकर लिंक पर क्लिक कर देते हैं और उनके अकाउंट से पैसे गायब कर दिए जाते हैं.
इस तरह के दिखते हैं फेक मैसेज
एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को यह संदेश मिल रहा है- “एचडीएफसी खाते के लिए केवाईसी अपडेट तुरंत करें! कृपया https://rb.gy/xaotao0yygu पर क्लिक करके इसे अपडेट करें अन्यथा आपका खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा धन्यवाद।” अपने कस्टमर्स को एचडीएफसी बैंक द्वारा भेजे गए एक ईमेल के मुताबिक किसी भी 10 अंकों की संख्या से भेजा गया मैसेज जिसमें आपकी बैंक डिटेल मांगी जाती है उसका जवाब न दें. एचडीएफसी बैंक कभी भी आपसे आपका ओटीपी, CVV, या कोई पर्सनल जानकारी जैसे आधार और पैन कार्ड नंबर एसएमएस या ईमेल के माध्यम से शेयर करने के लिए नहीं कहता है.
बैंक ने कस्टमर्स को किया सावधान
एचडीएफसी बैंक ने पिछले दिनों एक ट्वीट में कहा कि कस्टमर अपने आप को धोखाधड़ी से खुद को बचाएं! ऐसे मैसेज में हमेशा चेक करें कि वह आपको कौनसी आईडी से भेजा गया है. एचडीएफसी बैंक आपको अपनी ऑफिशियल आईडी से HDFCBK/HDFCBN & links से ही मैसेज भेजता है. वहीं इसके लिंक http://hdfcbk.io से शुरू होते हैं. पैन/केवाईसी अपडेट या अन्य बैंकिंग जानकारी की रिक्वेस्ट करने वाले अनजान नंबरों से आने वाले मैसेज के लिंक पर क्लिक नहीं करें. ऐसे फर्जी एसएमएस या मेल को रिपोर्ट करने के लिए आप report.phishing@hdfcbank.com पर संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *