महेंद्रगढ़: जिला उपायुक्त ने स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना को लेकर किए गए प्रबंधों का लिया जायजा

रणघोष न्यूज. महेंद्रगढ़ | कोविड-19 के मरीज की संख्या में अगर बढ़ोतरी होती है तो जिला में मौजूदा स्वास्थ्य सेवाएं कितनी कारगर रहेंगी। कोरोना केयर सेंटर व आइसोलेशन सेंटर में किस प्रकार की सुविधाओं की जरूरत होगी। इन्हीं सब बातों का जायजा लेने के लिए उपायुक्त आरके सिंह ने आज जिला के कई स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया।

डीसी ने आज उपमंडल महेंद्रगढ़ के गांव नांगल सिरोही, माधोगढ़, सतनाली, सेहलंग में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करते हुए मरीजों की उचित देखभाल के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इस अवसर पर उन्होंने अस्पताल परिसर में सफाई व्यवस्था पर विशेष फोकस करते हुए कहा कि साफ- सफाई चाहे घर में हो, बाहर हो या अस्पताल में इसका विशेष ध्यान रखा जाए। कोरोना वायरस की संक्रमण क्षमता को देखते हुए तो हमें और भी अधिक साफ सफाई पर ध्यान देना होगा।

उन्होंने उपस्थित कर्मचारी से कोरोना का केस आता है तो उपचार की शुरूआत से अंत तक की प्रक्रिया की जानकारी ली। अस्पताल में पुख्ता प्रबंध रखने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध होना अनिवार्य है अगर किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो प्रशासन को अवगत करवाए। इसके अलावा अस्पताल में रखे आक्सीजन गैस सिलेंडर के प्रयोग की विधि की जानकारी ली। उन्होंने कहा हमें अपने प्रबंध ऐसे रखने है जिससे आवश्कयकता पड़ने पर अविलम्ब उपचार हो सके । हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी ओर से प्रबंधों में किसी प्रकार का अभाव न रखे। इसी प्रकार उन्होंने गांव माधोगढ़ में स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना को ले कर किए प्रबंधों का जायजा लिया।

Ranghosh News. सेहलंग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते उपायुक्त आरके सिंह।
Ranghosh News. सेहलंग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते उपायुक्त आरके सिंह।

लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने व मास्क पहनने की दी हिदायत

इसी दौरान सतनाली से वापसी में उन्होंने महेन्द्रगढ़ के माधोगढ़ के किले का भी दौरा किया तथा वहां उपस्थित कर्मचारी से माधोगढ़ किले में हो रहे विकास कार्य की जानकारी ली। कर्मचारी ने कोरोना के कारण रूके कार्य की जानकारी दी। इसके पश्चात उपायुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का दौरा करने सेहलंग जा रहे थे अचानक उपायुक्त ने उपमंडल महेन्द्रगढ़ के गांव बवाना में कुछ व्यक्तियों को ताश खेलते हुए देखा तो गाड़ी रूकवाकर न केवल उन्हें सामाजिक दूरी बनाए रखने की हिदायत दी वहीं दूसरी ओर मास्क के उपयोग के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि मास्क आपकी भलाई के लिए जरूरी है। भारतवर्ष में फैली इस बीमारी के बचाव के लिए सावधानी ही कारगर उपाय है।

इसके पश्चात सेहलंग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचने पर उन्होंने एसडीएम कनीना रणवीर सिंह को निर्देश दिए कि सेहलंग का नवनिर्मित भवन मूलभूत सुविधा युक्त होना चाहिए। संबंधित अधिकारी से सम्पर्क करें तथा किसी प्रकार की कोई दिक्कत है तो प्रशासन को अवगत करवाएं। उन्होंने सेहलंग की प्रभारी डा. प्रभा यादव से भी स्वास्थ्य केन्द्र में दी जा रही सुविधाओं व समस्याओं के बारे में जानकारी ली । उन्होंने सरपंच विजय पाल को विशेषकर सेहलंग अस्तपाल परिसर की सफाई करवाने व कार्य मे सहयोग देने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *