प्रेरणा : 19 वर्षीय बीटेक छात्र ने अपने ड्रोन के जरिए समुद्र में फंसे 4 मछुआरों को बचाया

तकनीक हमारे जीवन के साथ अनिवार्य रूप से परस्पर जुड़ी हुई है, बहुत से लोग इसकी क्षमता को पहचान रहे हैं और इसका अच्छे कार्यों के लिये उपयोग कर रहे हैं। हाल ही में, 19 वर्षीय एक छात्र ने चार मछुआरों को बचाने के लिए अपने ड्रोन का इस्तेमाल किया था, जो अपनी नाव के उलट जाने के बाद अरब सागर में फंस गए थे। बेंगलुरु की क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग के छात्र, देवांग सुबिल अपने होमटाउन, केरल के त्रिशूर में वापस लौट आए, क्योंकि महामारी के कारण कॉलेज बंद था। उन्होंने एक नाव के बारे में सुना जो शहर के नट्टिका समुद्र तट से गायब हो गई थी, और मछुआरे और बचावकर्मी काफी चिंतित थे। जब देवांग ने अपने ड्रोन का उपयोग करने के सुझाव के साथ उनसे संपर्क किया, तो उन्हें तुरंत बर्खास्त कर दिया गया, लोगों ने उन्हें बताया कि यह बच्चे का खेल नहीं था। हालाँकि, जब नट्टिका विधायक गीता गोपी ने उनके अनुरोध के बारे में सुना, तो उन्होंने स्थल पर पुलिस और बचावकर्मियों से संपर्क किया और अपने ड्रोन के साथ बचाव नाव पर देवांग को समायोजित करने में कामयाब रहीं।
देवांग ने बताया, “जब नाव तट से लगभग 11 मील दूर पहुंची, तो मैंने ड्रोन को उड़ाया और 10 मिनट के भीतर, मैं अपने मोबाइल फोन के डिस्प्ले में एक व्यक्ति को देख सकता था जो समुद्र में तैर रहा था, मछली पकड़ने के बर्तन पर चढ़ रहा था। मछुआरों और तटीय पुलिस ने नाव को अपने पास ले लिया और हम दो अन्य मछुआरों को 200 मीटर दूर से बचा सके, जहां से पहला आदमी मिला था।”
उन्होंने आगे कहा, “चौथे मछुआरे को खोजने में कुछ समय लगा क्योंकि वह दुर्घटना के बाद किनारे पर तैर रहा था। एक मछुआरा डूबने वाला था जब मैंने उसे देखा कि उसका तैराकी कौशल खराब था। जल्द ही जब उसे बचाया गया, तब वह होश खो बैठा।” इन चारों का अब त्रिशूर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। समुद्र में लगभग छह घंटे बिताने के बाद, यह भाग्यशाली थे कि उनमें से एक संकट संकेत भेजने में सक्षम था जिसने तट पर बचाव दल को सतर्क कर दिया था। विधायक गीता गोपी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “हम उस नौजवान को सलाम करते हैं जिसके समय पर हस्तक्षेप ने चार लोगों की जान बचाई। उन्होंने हमें दिखाया कि नए इनोवेशन कैसे जीवन को बचाने में मदद कर सकते हैं। मैंने उन्हें सम्मानित करने के सुझाव के साथ पहले ही सरकार से संपर्क किया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *