सीबीएसई परीक्षा के मुख्य विषय में छात्र फेल तो स्किल सब्जेक्ट लगाएंगे बेड़ा पार

सीबीएसई ने कमजोर छात्रों का बेड़ा पार लगाने के लिए स्किल विषय का फॉर्मूला शुरू कर दिया है। मुख्य विषय में फेल होने पर स्किल सब्जेक्ट से उसे रिप्लेस कर दिया जाएगा। सत्र 2020 में कोविड के कारण इसका ज्यादा प्रचार नहीं हो पाया। नए सत्र से पहले सभी स्कूल छात्रों को स्किल विषय लेने को प्रेरित कर रहे हैं। सामान्य तौर पर बोर्ड परीक्षा में मुख्य तीन विषयों में से किसी एक में फेल होने पर छात्र फेल हो जाता है। अब यदि उसने अतिरिक्त विषय के तौर पर स्किल विषय लिया होगा और उसमें वह पास होगा तो उसे रिप्लेस कर पास कर कर दिया जाएगा। दसवीं बोर्ड में वर्ष 2020 से ही छठे विषय के तौर पर मुख्य विषय से रिप्लेस करने का विकल्प दिया जा चुका है। मगर बरेली में एक-दो स्कूल में ही स्किल सब्जेक्ट पढ़ाये जा रहे थे। इस लिए कम ही छात्र इसका लाभ ले पाएंगे। सीबीएसई ने वर्ष 2022 की 12वीं बोर्ड परीक्षा में भी स्किल विषय को रिप्लेस करने का विकल्प देने की बात कही है। अब स्कूल इस विकल्प को चुन रहे हैं। छात्रों को इसकी जानकारी दी जा रही है। गणित-विज्ञान में कमजोर छात्रों के लिए यह काफी लाभकारी होगा। इससे उन्हें अतिरिक्त विषय पढ़ने को मिलेगा। वो फेल होने से भी बच सकेंगे।

कमजोर छात्रों के लिए बड़ा सहारा

सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर वीके मिश्रा ने बताया कि नई शिक्षा नीति में भी स्किल विषयों पर काफी जोर दिया गया है। हमने इस सत्र से डीपीएस में तीन स्किल विषय शुरू किए हैं। अन्य कई स्कूल भी ऐसा कर रहे हैं। नए नियम से फेल होने वाले छात्रों की संख्या कम होगी। छात्र का वर्ष खराब होने से बचेगा।

स्कूल अब शुरू कर रहे स्किल सब्जेक्ट

सहोदय स्कूल काम्प्लेक्स के सचिव योहान कुंवर ने बताया कि बरेली में अभी तक एक-दो स्कूलों में ही स्किल विषयों की पढ़ाई होती थी। सीबीएसई के नए नियम और छात्रों की सहूलियत को देखते हुए अब कई स्कूल में इस सत्र से स्किल विषय शुरू हो रहे हैं। इनमें आईटी, रिटेल, टूरिज्म, बैंकिंग, मल्टीमीडिया, फूड प्रोडक्शन, हेल्थ केयर जैसे विषय शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *