सीबीएसई का बड़ा फैसला

 कक्षा 9 से 12वीं तक के छूटे छात्र भी 13 फरवरी तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन


कोरोना काल के कारण किसी कारणवश स्कूलों में प्रवेश ने ले पाने वाले विद्यार्थियों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक अच्छा फैसला लिया है। सीबीएसई ने कहा है कि, कक्षा 9,11 व  10वीं व 12वीं के जो छात्र रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके हैं उन विद्यार्थियों के लिए भी एक और मौका दिया है। साथ ही रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 13 फरवरी 2021 है।

आपको बता दें कि, सीबीएसई की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि, सभी स्कूलों और उनके संगठनों की ओर से आग्रह किया गया था कि, कक्षाओं की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाए, ताकि छूते बच्चे भी प्रवेश पा सके। हालांकि इससे पहले ही कक्षा नौवीं व ग्यारहवीं के छात्रों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कराई जा चुकी है। लेकिन अब फिर से सीबीएसई की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया बढ़ाई गई है। वहीं, कहा जा रहा है कि, सीबीएसई के इस फैसले से कई बच्चों का सत्र बर्बाद होने से बच जाएगा।

क्या-क्या दी गई हैं सुविधाएं

सीबीएसई ने नए संबद्ध स्कूलों को अपने छात्रों को कक्षा 9 और 11वीं में पंजीकृत करने की इजाजत दी है। साथ ही जो पुराने संबद्ध स्कूलों को भी कक्षा 9वीं और 11वीं में अपने बाकी छात्रों को रजिस्टर करने की मंजूरी दी है। वहीं, इससे पहले रजिस्ट्रेशन की तय तारीख में स्कूलों द्वारा भरे गए पंजीकरण डाटा में भी सुधार किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *