AIIMS दिल्ली में कोरोना का खौफ

कई कर्मचारी हुए पॉजिटिव, अस्पताल ने एडवाइजरी जारी कर किया अलर्ट


भारत में कोरोना ने एक बार फिर खतरे की घंटी बजा दी है. दिल्ली के प्रतिष्ठित AIIMS में कई कर्मचारियों को कोरोना संक्रमित पाया गया है. AIIMS ने कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एक एडवाइजरी जारी की गई है. संस्थान ने कहा है कि डॉक्टर कोरोना के प्रति उचित व्यवहार का पालन करें. अस्पताल के सभी स्टाफ से कहा गया है कि वे कार्यस्थल पर अपना सर्जिकल मास्क पहनें और भीड़भाड़ से बचें, खासकर कैंटीन में ज्यादा लोग इकट्ठा न हो और बार-बार छुई जाने वाली सतहों से दूर रहना ही उचित समझें.

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, एम्स प्रबंधन ने बुधवार को एक सलाह में कहा कि ‘कार्यस्थल की उचित सफाई और लगातार स्वच्छता सुनिश्चित की जाए विशेष रूप से बार-बार छुई जाने वाली सतहों पर सफाई का अधिक ध्यान दिया जाए. एडवाइजरी में कहा गया है कि छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को कोहनी / रूमाल / टिश्यू से ढकें. व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें. संस्थान में कर्मचारियों के लिए फेस कवर या सर्जिकल मास्क का उपयोग आवश्यक कर दिया गया है.

इतना ही नहीं अब अस्पताल की कैंटीन में ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने से बचने के लिए भी कहा गया है. कार्यालय में किसी भी स्थान पर पांच या अधिक व्यक्तियों के इकठ्ठा होने से बचने को कहा है. अगर कोई भी अस्वस्थ महसूस कर रहा है तो अपने रिपोर्टिंग अधिकारियों को सूचित करने के तुरंत बाद कार्यस्थल को छोड़ दे और खुद को स्वस्थ होने तक क्वारंटाइन कर लें. वो कर्मचारी जो उच्च जोखिम में हैं जैसे गर्भवती महिला या वृद्ध उन्हें ऐसे स्थिति में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

भारत में कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 10,158 नए केस सामने आए हैं, जो बीते दिनों यानी बुधवार की तुलना में 30 फीसदी अधिक  है. पॉजिटिविटी दर में भी उछाल देखी गई है और यह अभी 4.42 फीसदी पर है. देश में अब एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 44,998, हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *