Anantnag Encounter: अनंतनाग में तीसरे दिन एंटी-टेरर ऑपरेशन जारी, जंगल में छिपे हैं 2 से 3 आतंकी, सेना कर रही विस्फोट

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग में लगातार तीसरे दिन भी आतंकी रोधी अभियान जारी है. सुरक्षा बलों ने कम से कम 3 आतंकवादियों को घेर रखा है, जिनमें लश्कर का लोकल कमांडर उजैर खान भी शामिल है. उजैर के सिर पर 10 लाख का इनाम घोषित है और जम्मू-कश्मीर का ही रहने वाला है. वह अतीत में भी कई वारदातों में शामिल रहा है और मुठभेड़ में घिरने के बाद भागने में कामयाब हुआ है. आपको बता दें कि 13 सितंबर की सुबह से चल रही मुठभेड़ में सेना के कम से कम 2 और अधिकारी घायल हो गए हैं. सुरक्षा बल उस क्षेत्र को नष्ट करने के लिए आईईडी का उपयोग कर रहे हैं, जहां आतंकवादी छिपे हुए हैं. आतंकियों पर नजर रखने के लिए जंगल में ड्रोन और कॉर्डकॉप्टर लगाए गए हैं.

इससे पहले बुधवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई भीषण गोलीबारी में 2 सैन्य अधिकारियों और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक उपाधीक्षक की मौत हो गई थी. वहीं 12 सितंबर को राजौरी में हुई मुठभेड़ में भारतीय सेना का 1 जवान और डॉगी केंट की गोली लगने से मौत हो गई थी. सेना और पुलिस ने मंगलवार देर रात आतंकियों की तलाश के लिए संयुक्त तलाशी अभियान चलाया. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, चिनार कोर के जनरल-ऑफिसर-कमांडिंग (GOC) लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई और विक्टर फोर्स के GOC मेजर जनरल बलबीर सिंह वर्तमान में ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं.

न्यूज18 ने पहले बताया था कि आतंकवादी अब YSMS तकनीक से लैस हैं, जिसका इस्तेमाल पहले 2016 और 2019 के घातक हमलों में किया गया था. अब तक, सुरक्षा बलों के चार जवान – 19 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोनैक, और जम्मू-कश्मीर पुलिस के उप अधीक्षक हुमायूं भट, और राइफलमैन रवि कुमार- लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में मारे गए हैं. गुरुवार को, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और सेना के XV कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई ने कर्नल सिंह और मेजर धोनैक को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने श्रीनगर के बादामीबाग छावनी में दोनों अधिकारियों के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित की.

आतंकवादियों द्वारा चार सुरक्षाकर्मियों की हत्या के विरोध में कल जम्मू शहर के विभिन्न हिस्सों में पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन भी हुए. पनुन कश्मीर और ईक सनातम भारत दल (ईएसबीडी) ने सैन्य कर्मियों को श्रद्धांजलि दी और जम्मू-कश्मीर में टेरर इकोसिस्टम के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाने की मांग की. जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह और ADGP कश्मीर विजय कुमार का भी इसपर बयान आया है. उनका दावा है कि आतंकियों को घेर लिया गया है और शुक्रवार तक उनका खात्मा कर दिया जाएगा. डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा, ‘मैं हमारे अफसरों की बहादुरी को सलाम करता हूं. आज भी दोनों तरफ से कुछ गोलीबारी हुई है. हमारे जवानों ने अपनी पोजिशन ली हुई है और फायरिंग भी हो रही है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *