Earthquake: अब MP-छत्तीसगढ़ में डोली धरती, ग्वालियर के करीब आया जोरदार भूकंप, जानें तीव्रता

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में आज सुबह 10:31 बजे रिक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता वाला भूकंप (Earthquake) आया. राष्ट्रीय  भूकंप विज्ञान केंद्र ( National Centre for Seismology) ने इसकी जानकारी दी है. भूकंप का केंद्र ग्वालियर से 28 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित था. हालांकि किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. खबरों के मुताबिक पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर में लगभग छह सेकंड तक झटके महसूस किए गए और कई निवासी दहशत में इमारतों से बाहर निकल आए.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर 3.9 की तीव्रता वाला भूकंप छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर के 12 किमी. दूर आज सुबह 10.28 बजे दर्ज किया गया. इससे पहले आज सुबह 8.52 बजे मणिपुर के मोइरांग (Moirang) के करीब 3.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. गौरतलब है कि मंगलवार रात को अफगानिस्तान और पाकिस्तान में 6.6 तीव्रता का एक शक्तिशाली भूकंप आया था. जिसके तेज झटके दिल्ली-NCR में भी महसूस किए गए थे. इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के बदख्शां की हिंदूकुश पहाड़ियों में था. जो कि फैजाबाद के 133 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में दर्ज किया गया.

अफगानिस्ता और पाकिस्तान की सीमा पर आए इस भूकंप के झटके उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान, कजाकस्तान, किर्गिजस्तान और तुर्कमेनिस्तान में भी महसूस किए गए. भारत में कई जगहों पर इसके झटके 2 मिनट तक महसूस किए गए थे और लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए थे. पंजाब, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली-NCR में खास तौर से भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. मंगलवार को आए भूकंप को देखते हुए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने राजधानी के सभी जिलों में आज एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया. DDMA ने भूकंप आने पर लोगों से नहीं घबराने की अपील भी की है.

One thought on “Earthquake: अब MP-छत्तीसगढ़ में डोली धरती, ग्वालियर के करीब आया जोरदार भूकंप, जानें तीव्रता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *