तुर्की के बाद अब कांपी फिजी की धरती, आया 6.3 तीव्रता का जोरदार भूकंप, सहम उठे लोग

तुर्की में तबाही मचाने के बाद अब भूकंप ने फिजी में दस्तक दी है. फिजी में आज जोरदार भूकंप आया. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि लोग सहम उठे. यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने दी है. NCS ने बताया कि भूकंप मंगलवार को सुबह 10 बजे के करीब आया था. इसका केंद्र धरती के 569 किमी गहराई में था.

फिजी दक्षिण प्रशांत का एक देश है. समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि यह 300 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह है. विदेशी मीडिया के मुताबिक, अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. एक सप्ताह के भीतर यह दूसरा भूकंप है. इससे पहले, गुरुवार को फिजी में रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था, संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने सूचित किया था.

इससे पहले तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को भीषण भूकंप से तबाही मची थी. इसमें 50 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी. मलबे में दबे लोगों के जीवित बचे होने की संभावना भी कम होती जा रही थी. घायलों के इलाज के लिए राहत सामग्री भी खत्म हो चुकी थी. कब्रिस्तानों में शवों को दफनाने की जगह भी खत्म हो चुकी थी.

12 अप्रैल को इंडोनेशिया में भी एक ताकतवर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप ने सबसे अधिक आबादी वाले जावा द्वीप को हिला दिया. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, शुक्रवार को इंडोनेशिया में जावा के उत्तरी तट पर 7.0 तीव्रता का भूकंप आया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *