iPhone पर स्पैम कॉल की तुरंत होगी छुट्टी, सेटिंग्स में कर लीजिए ये छोटे से बदलाव, अनचाही कॉल से मिलेगी मुक्ति

आईफोन अपनी सिक्योरिटी के लिए जाना जाता है. लेकिन अब आईफोन पर भी स्पैम कॉल आना शुरू हो गई हैं और ये तब आती हैं, जब हम बिजी होते हैं. इस तरह की स्पैम कॉल हमारे काम में बाधा तो डालती ही है, साथ में कई बार बेवजह मूड भी खराब कर देती हैं.

अगर आप आईफोन पर आने वाली स्पैम कॉल से मुक्ति चाहते हैं, तो आपको अपने आईफोन की सेटिंग्स में बस थोड़ा सा बदलाव करना होगा, जिसके बाद आईफोन पर आने वाली स्पैम कॉल एकदम से बंद हो जाएंगी. आइए जानते हैं आईफोन पर स्पैम कॉल बंद करने के स्टेप्स के बारे में….

कैसे कर सकते हैं स्पैम कॉल बंद
सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपने किन-किन लोगों को ब्लॉक किया है.

जिस व्यक्ति को आप ब्लॉक करना चाहते हैं, वो चाहे आपके कॉन्टैक्ट में जुड़ा हो या न हो, आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले डायलर ऐप खोलें. फिर दाईं ओर दिए गए ‘i’ आइकन पर क्लिक करें. इसके बाद नंबर के प्रोफाइल पर जाएं. फिर Block this Caller बटन पर टैप कर दें. इससे Block Contact का पॉपअप आएगा. नंबर को ब्लॉक करने के लिए Block पर टैप कर दें. आपको यह ध्यान देना होगा कि अगर आप कई नंबर्स वाले किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करते हैं, तो सभी नंबर एक साथ ब्लॉक हो जाएंगे.

ब्लॉक किए गए नंबरों को कैसे करें चेक और अनब्लॉक
आईफोन की सेटिंग्स ओपन करें.
फिर फोन के ऑप्शन पर जाएं.
Blocked Contacts का विकल्प तलाश करें. इसके लिए नीचे स्क्रॉल करना होगा.
आपको वे सभी नंबर दिखाई देने लगेंगे जिन्हें आपने ब्लॉक किया है.
किसी को अगर आप अनब्लॉक करना चाहते हैं, तो आपको ऊपर दिए गए Edit पर टैप करना होगा. फिर अनब्लॉक आइकन पर टैप कर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *