Ranghosh Knowledge: पता है कितने तरह के होते हैं बैंक अकाउंट?

भारत में आप कई तरह के बैंक खाते खुलवा सकते हैं. हर तरह के ग्राहकों की वित्‍तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंकों ने अलग-अलग तरह के बैंक खाते खोलने की सुविधा प्रदान की है. इन बैंक खातों में मिलने वाला ब्‍याज और सुविधाएं, एक-दूसरे से भिन्‍न होती है.

प्रत्येक प्रकार के बैंक खाते (Bank Account) की अपनी विशेषताएं, लाभ और पात्रता मानदंड हैं. ऐसा नहीं है कि हर कोई भारत में उपलब्‍ध सभी बैंक खातों को खुलवा सकता है. अपने वित्तीय लक्ष्यों और आवश्यकताओं के आधार पर आप इन बैंक खातों में से किसी एक या एक से ज्‍यादा का चयन कर सकते हैं

बैंक खातों में बचत खाता (Savings Bank Account) सबसे लोकप्रिय अकाउंट है. बचत खाता किसी भी सरकारी या निजी बैंक में न्यूनतम रुपये जमा करके खुलाया जा सकता है. यह न्यूनतम जमा राशि हर बैंक में अलग अलग होती है. सेविंग अकाउंट में जमा पैसा कभी भी निकाला जा सकता है. इसमें भी एटीएम, पासबुक, चेक बुक, नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग वगैरह की सुविधाएं मिलती हैं.

चालू खाता या करंट अकाउंट (Current Deposit Account) बड़े व्यवसायी, कंपनियों और संस्‍थानों द्वारा खुलवाए जाते हैं. इन्‍हें पैसो का बड़ा लेन-देन बार-बार करना होता है. इसलिए चालू खाता खुलवाया जाता है. बैंक करंट अकाउंट होल्‍डर को उनकी जमा राशि से अधिक की निकासी की सुविधा भी देता है. इसको ओवरड्राफ्ट सुविधा (overdraft facility) कहा जाता है.

बैंक में आप फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट अकाउंट (Fixed Deposit Account) भी खुलवा सकते हैं. यह ऐसा खाता है, जिसमें आप एक निश्चित अवधि के लिए कुछ पैसा जमा कराते हैं. बैंक आपको इस पर ब्‍याज देता है. एफडी खाते में जमा रकम पर ब्‍याज सेविंग अकाउंट से ज्‍यादा मिलता है. एफडी खाते से निश्चित समय से पहले निकासी पर बैंक को शुल्‍क देना पड़ता है.

अगर आप किसी निश्चित अवधि के लिए (जैसे 1 साल या 5 साल तक) थोड़े-थोड़े अंतराल पर पैसा जमा करना चाहते हैं तो आप बैंक में रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Recurring Deposit Account) खुलवा सकते हैं. आरडी खाता आमतौर पर वे लोग खुलवाते हैं, जिनके पास एकसाथ जमा कराने के लिए पैसा नहीं होता है. वे हर हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा करके भविष्‍य के लिए फंड जमा करते हैं. आरडी खाते में जमा राशि पर भी सेविंग अकाउंट से ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है.

सैलरी अकाउंट (Salary account) ऐसा बैंक अकाउंट है, जिसमें हर महीने कर्मचारी का वेतन आता है. आमतौर पर यह अकाउंट कंपनी ही खुलवाती है. सैलरी अकाउंट मूलरूप से सेविंग अकाउंट ही है. इसमें भी एटीएम, पासबुक, चेक बुक, नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग वगैरह की सुविधाएं मिलती हैं.

अनिवासी भारतीय भी भारतीय बैंक में खाता खुलवा सकता सकता है. एनाआरआई द्वारा खुलवाए गए बैंक खाते को एनआरआई अकाउंट (NRI Bank Account) कहते हैं. एनआरआई अकाउंट के तीन प्रकार हैं. ये हैं- नॉन रेजिडेंट एक्‍सटर्नल अकाउंट (NRE), नॉन रजिडेंट ऑर्डनरी अकाउंट (NRO) और फॉरेन करेंसी नॉन रेजिडेंट अकाउंट (FCNR).

अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहते हैं तो आपको डीमैट अकाउंट किसी बैंक में खुलवाना होगा. यह किसी आम बैंक खाते की तरह ही काम करता है. इस खाते में आपके द्वारा खरीदे शेयर रखे जाते हैं. शेयरों की खरीद-फरोख्‍त इसी खाते से होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *