Tomato Price: फिर आसमान छू रहे टमाटर के दाम, मदर डेयरी की दुकानों पर बिका ₹259 किलो के भाव

नई दिल्ली. सलाद की प्लेट हो या सब्जियां, टमाटर की मौजूदगी स्वाद बढ़ा देती है, लेकिन आजकल टमाटर खरीदना लोगों की जेब पर भारी पड़ रहा है. देश की राजधानी में टमाटर की कीमतें एक बार फिर आसमान छू रही हैं. मदर डेयरी (Mother Dairy) ने अपनी सफल खुदरा दुकानों पर बुधवार को टमाटर 259 रुपये प्रति किलो के भाव पर बेचा.

टमाटर के प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने से इसकी कीमतें एक महीने से अधिक समय से बढ़ी हुई हैं. केंद्र सरकार ने स्थिति को देखते हुए 14 जुलाई से रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की. राष्ट्रीय राजधानी में खुदरा कीमतें हाल ही में कम होने लगी थीं, लेकिन कम आपूर्ति के कारण इनमें फिर से उछाल आ गया है.

बुधवार को टमाटर की खुदरा कीमत ₹203 प्रति किलोग्राम पर पहुंची
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बुधवार को टमाटर की खुदरा कीमतr203 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई, जबकि मदर डेयरी की सफल खुदरा दुकानों पर इसकी कीमत 259 रुपये प्रति किलोग्राम रही.

आजादपुर मंडी में टमाटर की आवक काफी कम
मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ मौसम के खराब होने के कारण पिछले दो महीने से देशभर में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है. पिछले 2 दिन में आजादपुर मंडी में टमाटर की आवक काफी कम हुई है. कम आपूर्ति के कारण थोक कीमतें तेजी से बढ़ी हैं, जिसका असर खुदरा कीमतों पर भी पड़ा है.’’

आजादपुर में टमाटर की थोक कीमतें 170-220 रुपये प्रति किलोग्राम
एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी थोक मंडी आजादपुर में टमाटर की थोक कीमतें बुधवार को गुणवत्ता के आधार पर 170-220 रुपये प्रति किलोग्राम रहीं.

अगले 10 दिन में स्थिति में सुधार की उम्मीद
आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा, ‘‘ पिछले तीन दिन में टमाटर की आवक कम हुई है क्योंकि भारी बारिश के कारण उत्पादक क्षेत्रों में फसल खराब हो गई है.’’ उन्होंने बताया कि आजादपुर मंडी में बुधवार को टमाटर की केवल 15 फीसदी आपूर्ति हुई. कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से केवल 6 छोटे ट्रकों में आपूर्ति की गई. इससे भी कीमतें बढ़ीं. कौशिक ने कहा कि आपूर्ति की स्थिति में अगले 10 दिन में सुधार की उम्मीद है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *