दिल्ली सहित इन राज्यों में बारिश का दौर खत्म, तमिलनाडु में टूटेगा भारी बरसात का कहर

दिल्ली सहित देश के उत्तर पश्चिमी हिस्सों में पिछले दो दिनों से जारी बारिश आज से कम हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, वेस्ट यूपी सहित उत्तर-पश्चिम मैदानी इलाकों में बारिश काफी घट गई है. जबकि पश्चिमी विक्षोभ के असर से पश्चिमी हिमालय के पहाड़ी इलाकों में हल्की से लेकर भारी बारिश और बर्फबारी जारी रहने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की और छिटपुट बरसात के बाद आमतौर पर मौसम सूखा ही रहेगा. फिलहाल 1 फरवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 20-30 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चलने की संभावना है.

आईएमडी ने 1 फरवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने और उसके बाद न्यूनतम तापमान के दो से चार डिग्री सेल्सियस बढ़ने की भी भविष्यवाणी की है. देश के पूर्वी हिस्सों में 1 फरवरी तक न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने और उसके बाद गिरने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों के दौरान महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट की आने की उम्मीद है.

इस बीच, बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और उससे सटे पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है और एक डिप्रेशन में केंद्रित हो गया है. आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि इसके 1 फरवरी को श्रीलंका तट को पार करने की संभावना है. इसके कारण 1 और 2 फरवरी को दक्षिण तमिलनाडु में अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. कुछ जगहों पर भारी बरसात होने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थुटुकुडी, रामनाथपुरम, शिवगंगा, पुदुक्कोट्टई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम, माइलादुथुराई जिलों और कराईकल इलाके में भारी बारिश होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: