नेपाल में बड़ा विमान हादसा, सभी यात्रियों की मौत होने की आशंका

अब तक 67 शव बरामद, विमान में 5 भारतीयों समेत 72 यात्री थे सवार


येति एयरलाइंस  का एक ATR-72 विमान पोखरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. पोखरा में दुर्घटना ग्रस्त हुए येति एयरलाइंस के विमान पर सवार 5 भारतीयों समेत सभी 72 यात्रियों की मौत की होने की आशंका है. अधिकारियों ने कहा कि किसी के जिंदा बचने की गुंजाइश बहुत कम है. विमान में कुल 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरने वाला येति एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान रविवार सुबह 11 बजे कास्की जिले के पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अब तक कुल 67 शव बरामद किए गए हैं. मुख्य जिला अधिकारी टेक बहादुर केसी ने स्थानीय मीडिया को ये जानकारी दी है.

येती एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने मीडिया को बताया कि पुराने हवाई अड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में कुल 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में दुर्घटनास्थल से धुएं का गुबार उठता दिख रहा है. इस प्लेन क्रैश के बारे में और जानकारी मिलने का अभी इंतजार है. दुर्घटनास्थल पर हेलिकॉप्टर के साथ एक बचाव दल तैनात किया गया है. प्रारंभिक रिपोर्टों के मुताबिक 68 यात्रियों के साथ विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी. लगभग 20 मिनट बाद ये विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जो कि अपने गंतव्य से कुछ किलोमीटर दूर था. बचाव अभियान जारी है.

काठमांडू में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया

नेपाल के पोखरा में येति एयरलाइंस के विमान के क्रैश होने के बाद उसमें सवार लोगों के बारे में जानकारी या किसी भी तरह की मदद के लिए काठमांडू में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. ये नंबर इस तरह हैं:

काठमांडू में दिवाकर शर्मा: +977-9851107021

पोखरा में लेफ्टिनेंट कर्नल शशांक त्रिपाठी: +977-9856037699

भारतीय दूतावास इस घटना को लेकर स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है और हालात पर नजर रखे हुए है.

नेपाल सरकार ने एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

पोखरा हवाई अड्डे पर येति एयरलाइंत के विमान की दुर्घटना के बाद नेपाल सरकार ने कल एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. जबकि भारत में नेपाल के राजदूत ने पोखरा में 5 भारतीयों सहित 72 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को ले जा रहे विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने कहा कि हम मृतकों के परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं. इस त्रासदी से प्रभावित सभी लोगों के साथ हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं.

पोखरा जाएंगे पीएम ‘प्रचंड’

पोखरा हवाई अड्डे पर विमान दुर्घटना के बाद नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ नेपाल के गृह मंत्री रबी लामिछाने के साथ आज पोखरा पहुंचेंगे. इस भयानक विमान हादसे के कारणों की जांच के लिए 5 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया गया है.

PM ‘प्रचंड’ ने बुलाई कैबिनेट की इमरजेंसी बैठक

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने येति एयरलाइंस (Yeti Airlines) के विमान की दुर्घटना के बाद उस दुख जताने के लिए कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है. प्रचंड ने हादसे पर दुख जताते हुए गृह मंत्रालय, सुरक्षाकर्मियों, नेपाल सरकार की सभी एजेंसियों को प्रभावी बचाव अभियान चलाने का निर्देश दिया है. दुर्घटना के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रधानमंत्री प्रचंड त्रिभुवन हवाई-अड्डे पहुंच गए हैं.

दुर्घटनाग्रस्त विमान पर सवार थे 5 भारतीय

बहरहाल अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि येति एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान पर सवार 68 यात्रियों में से 10 विदेशी नागरिक थे. जिनमें 5 भारतीय भी थे. येती एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने स्थानीय मीडिया से कहा कि विमान पर 2 शिशुओं सहित 10 विदेशी नागरिक सवार थे. विमान में 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, 2 कोरियाई, 1 अर्जेंटीनी और एक फ्रांसीसी नागरिक सवार थे. भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नेपाल में दुखद विमान हादसे में लोगों की हुई मौत को अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. सिंधिया ने कहा कि मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. बताया गया कि येति एयरलाइंस का ये विमान मध्य नेपाल में पोखरा (Pokhara) के पुराने और नए हवाई अड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गया. स्थानीय अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे में आग लगी हुई थी और बचावकर्मी आग बुझाने की कोशिश में जुटे थे. सभी बचाव एजेंसियां पहले आग बुझाने और यात्रियों को बचाने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं.

मौसम की खराबी से नहीं तकनीकी खराबी से हुआ हादसा

नेपाल की एयरपोर्ट ऑथरिटी का दावा है कि मौसम की खराबी नहीं बल्कि तकनीकी खराबी  के कारण येति एयरलाइंस का विमान क्रैश हुआ. बताया गया कि पायलट ने एटीसी से लैंडिंग परमिशन ले ली थी. पोखरा एटीसी से लैंडिंग के लिए ओके भी कह दिया गया था. सिविल एविएशन ऑथरिटी का कहना है कि लैंडिंग से ठीक पहले विमान में आग की लपटें दिखाई देने लगी थीं. इसलिए मौसम की खराबी के कारण दुर्घटना होने की बात नहीं कही जा सकती है.

पोखरा एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द

रविवार को पोखरा में यति एयरलाइंस के विमान के क्रैश होने के बाद पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रवक्ता टेकनाथ सितौला ने बताया कि पोखरा एयरपोर्ट से आज के लिए सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

जबकि नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के मुताबिक येति एयरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने काठमांडू से सुबह 10:33 बजे उड़ान भरी थी. पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

5 thoughts on “नेपाल में बड़ा विमान हादसा, सभी यात्रियों की मौत होने की आशंका

  1. Hi there! Do you know if they make any plugins to assist with
    SEO? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good success.
    If you know of any please share. Kudos! You can read similar blog here: Backlinks List

  2. Hey there! Do you know if they make any plugins to assist with Search Engine Optimization? I’m trying to get my website to rank for some
    targeted keywords but I’m not seeing very good gains.
    If you know of any please share. Many thanks! I saw similar art here:
    Hitman.agency

  3. Hi there! Do you know if they make any plugins to help
    with SEO? I’m trying to get my website to rank for
    some targeted keywords but I’m not seeing very good results.
    If you know of any please share. Cheers! I saw similar text here: Escape room list

  4. I’ve been surfing on-line greater than 3 hours lately, yet I never discovered any interesting article like yours. It’s lovely value sufficient for me. In my view, if all site owners and bloggers made excellent content as you did, the internet will be a lot more useful than ever before!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *