अंदर चलता रहा सीएम का उद्घाटन कार्यक्रम, बाहर किसान करते प्रदर्शन कमलेश ढांडा का किसानों ने किया विरोध

– राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने की शिरकत, तीन विधायक रहे गैर हाजिर

– सीएम मनोहर लाल ने वीसी के जरिए किया अस्पताल व 3 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन


रणघोष अपडेट. कैथल


लघु सचिवालय के ईवीएम हाल में मुख्यमंत्री का उद्घाटन कार्यक्रम चलता रहा और बार किसान प्रदर्शन करते रहे। जब तक कार्यक्रम पूरा नहीं हुआ तब किसान प्रदर्शन करने से नहीं हटे। गुरुवार को सीएम मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से कलायत में लगभग 10 करोड़ 43 लाख रुपये से बने 50 बैड की क्षमता वाले सरकारी अस्पताल, गांव तितरम व पाड़ला में 7 करोड़ 46 लाख रुपये से बने 33 केवी सब स्टेशन का उद्घाटन किया। लघु सचिवालय परिसर स्थित जिला स्तरीय उद्घाटन समारोह में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा मुख्यातिथि थी। कमलेश ढांडा ने बताया कि कलायत में लगभग 10 करोड़ 43 लाख रुपये से बने अस्पताल का उद्घाटन किया। इस अस्पताल की क्षमता 50 बैड की है। तितरम व पाड़ला में बने 7 करोड़ 46 लाख रुपये से बने 33 केवी सब स्टेशनों का उद्घाटन किया। तितरम के 33 केवी सब स्टेशन से तितरम, सारन, हरसौला व प्यौदा गांव को लाभ मिलेगा। इसी प्रकार पाड़ला के नवनिर्मित 33 केवी सब स्टेशन से गढ़ी, पाड़ला, छौत व दिल्लोवाली गांव को लाभ मिलेगा। इस मौके पर डीसी प्रदीप दहिया, एसपी लोकेंद्र सिंह, एडीसी सतबीर सिंह कुंडू, एसडीएम नवीन कुमार व विरेंद्र ढुल, सीटीएम अमित कुमार, तुषार ढांडा, दिलावर सिंह, सुरेश संधु, राजू पाई, अधीक्षक अभियंता बीएस रंगा, डीआरओ राजकुमार, कार्यकारी अभियंता वरूण, भूपेंद्र वधावन, सोमबीर, डीआईपीआरओ सोनिया, एसडीओ राहुल कुमार, कार्यक्रम अधिकारी अनिता नैन, डीडीए कर्मचंद, डीआईओ दीपक खुराना मौजूद रहे।

तीन विधायकों ने रखी कार्यक्रम से दूरी

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कैथल में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करना था। राज्य मंत्री कमलेश ढांडा को छोडक़र जिले का अन्य कोई भी भाजपा का विधायक इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुआ। कैथल के विधायक भाई लीलाराम, गुहला के जजपा विधायक ईश्वर सिंह व पूंडरी के भाजपा विधायक रणधीर गोलन ने कार्यक्रम से दूरी बनाकर रखी। विधायक ईश्वर सिंह व विधायक रणधीर गोलन के नाम अतिथियों और वक्ताओं की लिस्ट में शामिल थे। इससे के बोर्ड भी कॉन्फ्रेंस हॉल में लगे हुए थ।  दोनों के क्षेत्र की योजनाओं का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री ने करना था। बावजूद इन विधायकों ने इस पूरे कार्यक्रम से दूरी बनाकर रखी। कॉन्फ्रेंस हॉल में अधिकारियों, चंद कर्मचारियों और पत्रकारों के अलावा किसी ने हिस्सा नहीं लिया। जब इस बारे में राज्य मंत्री कमलेश ढांडा से पूछा गया तो उन्होंने केवल इतना कहा कि मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकती। कार्यक्रम में शामिल होने या ना होने का कारण उनका व्यक्तिगत फैसला हो सकता है। विधायक भाई लीलाराम ने भी कार्यक्रम में शामिल ना होने को लेकर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। लेकिन इन विधायकों का सीएम के कार्यक्रम से दूरी बनाए रखना चर्चा का विषय बना रहा।

किसानों ने किया लघु सचिवालय के बाहर प्रदर्शन, कमलेश को दिखाए काले झंडे गुरुवार को कान्फ्रेंस हाल में वीसी सी के माध्यम से सीएम ने कैथल के लिए कई परियोजनाओं का उद्घाटन करना था। कार्यक्रम में राज्य मंत्री कमलेश ढांडा मुख्य अतिथि थी। सुबह11 बजे लघु सचिवालय में होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए संयुक्त किसान मोर्चा ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। किसान कमलेश ढांडा के खिलाफ नारे लगाने लगे और काले झंडे दिखाने लगे। किसानों प्रदर्शन की अगुवाई संयुक्त किसान मोर्चा के नेता व पूर्व कर्मचारी नेता

जयप्रकाश ने की। किसान नेताओं का कहना था कि जजपा और भाजपा के विधायक किसानों की वोट लेकर ही विधानसभा तक पहुंचे हैं। अब यही लोग सत्ता के लालच में किसान विरोधी बयान बाजी कर रहे हैं। जब तक किसान विरोधी तीनों कृषि कानून वापस नहीं लिए जाते। तब तक विधायकों का घेराव और विरोध जारी रहेगा। किसान नेताओं का कहना था कि अब किसी भी जजपा व भाजपा के विधायक को गांव में नहीं घुसने दिया जाएगा। इन विधायकों को दोबारा फिर किसानों के बीच में ही आना पड़ेगा। तब इनसे हर बात का जवाब लिया जाएग। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने करनाल रोड पर बेरीकेटस लगाकर दोनों तरफ के रास्ते बंद कर रखे थे और किसी को भी लघु सचिवालय में नहीं घुसने दिया गया। हालांकि किसानों का प्रदर्शन शांति पूर्वक था। लेकिन लघु सचिवालय के चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया था। कार्यक्रम स्थल के चारों तरफ पुलिस कर्मचारियों ने घेरा डाल रखा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *