अमृत भारत के यात्रियों को मिलेगी खास छूट, सस्‍ती होगी टिकट, सु‍विधाएं होंगी बेहतर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के मध्‍यम वर्गीय लोगों को बीते दिनों अमृत भारत एक्‍सप्रेस के रूप में बड़ी सौगात दी. अयोध्‍या से हरी झंडी दिखाए जाने के बाद अमृत भारत ट्रेन का परिचालन शुरू हो चुका है. इस ट्रेन से सफर करने वाले मुसाफिरों को रेल मंत्रालय की तरफ से अब एक ऐसी सौगात दी गई है, जिससे मध्‍यम वर्गीय यात्रियों के लिए यह ट्रेन वाकई ‘अमृत’ साबित होगी. दरअसल हम बात कर रहे हैं अमृत भारत ट्रेन के यात्रियों को मिलने वाली खास छूट की.

जी हां, यह सही है कि अमृत भारत एक्‍सप्रेस की टिकट को दूसरी एक्‍सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले न केवल सस्‍ता रखा गया है, बल्कि एक नई छूट भी दी गई है. दरअसल यह छूट है ‘सुपरफास्‍ट चार्जेज’ की. दरअसल, आप जब भी देश की किसी एक्‍सप्रेस ट्रेन की टिकट बुक कराते हैं तो आपको सुपरफास्‍ट चार्जेज़ के तौर पर 30 से 45 रुपये तक का भुगतान करना पड़ता है. लेकिन, अब जब आप अमृत भारत एक्‍सप्रेस में सफर करेंगे तो आपको सुपरफास्‍ट चार्जेज के तौर पर कोई भी शुल्‍क नहीं देना होगा.

उदाहरण के तौर पर बात करें तो दिल्‍ली के आनंद विहार से दरभंगा के बीच शुरू हुई अमृत भारत एक्‍सप्रेस का किराया 600 रुपये है. इस किराए में बेस फेयर के तौर पर 580 रुपये और रिजर्वेशन चार्जेज के तौर पर 20 रुपये शामिल हैं. वहीं, नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से चलने वाली दरभंगा एसएफ स्‍पेशल (ट्रेन नंबर 02570) की बात करें तो इसका किराया 715 रुपये है. इसमें 665 रुपये का बेस फेयर, 20 रिजर्वेशन चार्ज, 30 रुपये सुपर फास्‍ट चार्ज के तौर पर शामिल है.

कई मायनों में दूसरी ट्रेन से बेहतर है अमृत भारत एक्‍सप्रेस
दूसरी एक्‍सप्रेस ट्रेनों की तुलना में इस ट्रेन की सुविधाओं की बात करें तो अमृत भारत एक्सप्रेस कई मायनों में यात्रियों के लिए बेहतर साबित होने वाली है. मसलन, अमृत भारत ट्रेन में वंदे भारत की तर्ज पर दोनों तरफ पॉवरफुल इंजन लगाए गए हैं, जिससे आपका सफर कम समय में पूरा होगा. यह ट्रेन 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. अमृत भारत ट्रेन के कोचों का डिजाइन कुछ ऐसा है, जिससे यात्रियों को झटके नहीं लगेंगे. इस ट्रेन में कुल 22 कोच हैं. यानी अधिक संख्‍या में यात्रियों को उनके गंतव्‍य तक पहुंचाया जा सकेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *