इन देशों के नेताओं ने आगे आकर लगवाई कोरोना वैक्सीन, जो बाइडेन, नेतन्याहू से लेकर महारानी एलिजाबेथ तक शामिल

दुनिया भर के कई देशों ने कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया है।  विश्व के कई नेताओं ने अपने नागरिकों की आशंकाओं को दूर करने के लिए खुद कोविद -19 वैक्सीन की डोज ली है। इन नेताओं में अमेरिका के नवनिर्वाचित शीर्ष नेतृत्व से लेकर इजरायल के प्रधानमंत्री का नाम शामिल है। अब आज से देश में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है। जिसमें तीन करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स टीकाकरण करने के लिए पहली पंक्ति में थे। विपक्ष के कई नेताओं का कहना है कि सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टीका लगवाना चाहिए ताकि लोगों में इसकी विश्वसनीयता सुनिश्चित हो सके लेकिन मोदी ने साफ तौर पर कहा है कि राजनेताओं को फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के साथ प्राथमिकता श्रेणी में नहीं माना जाएगा। जाने दुनिया के किस शीर्ष नेता अब तक वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं।

जो बाइडेन: अमेरिका के 78 वर्षीय नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार को वैक्सीन का दूसरा शॉट लेंगे। उन्होंने 21 दिसंबर को मीडिया के सामने पहला शॉट लिया था। शॉट लेने के बाद, उन्होंने देश के चिकित्सा पेशेवरों की प्रशंसा की और उन्हें “हीरो” कहा। उन्होंने कहा, “मैं यह प्रदर्शित करने के लिए ऐसा कर रहा हूं कि लोगों को वैक्सीन लेने के लिए उपलब्ध होने पर तैयार रहना चाहिए। चिंता की कोई बात नहीं है।”

कमला हैरिस: अमेरिका की निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने 29 दिसंबर को पहला वैक्सीन शॉट लिया था। उन्हें लाइव टीवी पर मॉर्डना वैक्सीन लगाई गई थी। उन्होंने ट्वीट करके हेल्थ केयर वर्कर्स, वैज्ञानिकों और रिसर्चर्स का आभार प्रकट किया था।

माइक पेंस: अमेरिका के मौजूदा उपराष्ट्रपति ने अपनी पत्नी करेन के साथ 18 दिसंबर को फाइजर कोरोना वैक्सीन का शॉट लिया था। पेंस ने भी लाइव टीवी पर कोरोना का टीका लगवाया था। उन्होंने कहा था कि वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें कोई तकलीफ महसूस नहीं हुई।

बेंजामिन नेतन्याहू: इजरायल के प्रधानमंत्री को 9 जनवरी को दूसरी बार टीका लगाया गया था। 20 दिसंबर को कोविड के खिलाफ टीका लगवाने वाले वो पहले इजरायली नागरिक बने। उन्हें फाइजर का कोरोना टीका लगाया था। नेतन्याहू ने कहा, “स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन के साथ व्यक्तिगत उदाहरणों के रूप में काम करने और आपको टीका लगाए जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मैंने पहले टीका लगाने को कहा।”

महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप: 94 साल की ब्रिटेन की महारानी और उनके 99 साल के पति को 9 जनवरी को कोरोना का टीका लगाया गया था। बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी थी।

जोको विडोडो: इंडोनेशिया ने चीन की सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने सोशल मीडिया पर घोषणा कर दी है कि वो वैक्सीन लगवाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। उन्होंने कहा कि इसका संबंध खुद वैक्सीन पहले लगवाने से नहीं बल्कि यह सुनिश्चित करना है कि टीका सुरक्षित हैं।

अनिल विज: भारत ने अपनी कोरोना वैक्सीन को जनवरी में मंजूरी दी और सरकार 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान को शुरू करने की तैयारी कर रही है लेकिन हरियाणा सरकार में गृह मंत्री अनिल विज कोरोना का टीका लगवा चुके हैं। उन्होंने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड की कोवैक्सीन का शॉट ट्रायल के दौरान 20 नवंबर को लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *