उत्तराखंड हादसे वाली सुरंग को बनाने वाली फर्म ने बीजेपी को दिया 55 करोड़ चंदा

उत्तराखंड के जिस सुरंग में पिछले साल नवंबर में हादसा हुआ था उसके निर्माण में लगी कंपनी फिर से सुर्खियों में है। तब वह कंपनी सुरंग में हादसे को लेकर और सुरक्षा में कथित लापरवाही को लेकर चर्चा में थी, इस बार इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर। हैदराबाद स्थित नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड यानी एनईसी ने 55 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड खरीदे और पूरा का पूरा चंदा भाजपा को दे दिया। चुनाव आयोग द्वारा सार्वजनकि की गई जानकारी में यह आँकड़ा सामने आया है।

चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड की जो जानकारी सार्वजनिक की है उसमें वह यूनिक नंबर भी शामिल है जिससे चुनावी बॉन्ड को खरीदने वाले और उसको भुनाने वाले का मिलान किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद एक दिन पहले ही एसबीआई ने यह जानकारी चुनाव आयोग को दी है। सुप्रीम कोर्ट की सख्ती की वजह से यह महज कुछ गिने-चुने दिनों में ही पूरी जानकारी सार्वजनिक हो गई, जबकि एसबीआई पहले क़रीब चार महीने का समय मांग रहा था।

भारतीय चुनाव आयोग यानी ईसीआई ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुरूप बॉन्ड संख्या सहित चुनावी बॉन्ड का पूरा डेटा अपनी वेबसाइ पर प्रकाशित कर दिया है। इसमें चंदा देने वालों की उन राजनीतिक पार्टियों से मिलान करने की संख्या भी है जिन्हें उनका चंदा मिला है।

नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड यानी एनईसी के चुनावी बॉन्ड को लेकर भी इसी से जानकारी मिली है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने 19 अप्रैल, 2019 और 10 अक्टूबर, 2022 के बीच प्रत्येक 1 करोड़ रुपये के 55 चुनावी बॉन्ड खरीदे।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि उसने ब्रह्मपुत्र नदी पर देश का सबसे लंबा नदी पुल ढोला-सदिया पुल बनाया है, जो कुल 9.15 किलोमीटर लंबा है। एनईसी ने यह भी दावा किया है कि उसे आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा पोलावरम परियोजना के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। एनईसी की वेबसाइट के अनुसार, यह कई प्रतिष्ठित परियोजनाओं पर काम कर रही है।