कुत्ते के पास 3,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति! मालिक ने कहा- आप भले मज़ाक समझें, मैं…

रणघोष अपडेट:नई दिल्ली

अगर कोई आपसे कहे कि एक डॉग के पास करीब 4 करोड़ डॉलर (3269 करोड़ रुपये से अधिक) की संपत्ति है. साथ ही ये वेल्थ उसे अभी ही नहीं मिली है बल्कि लगभग लगभग 3 दशकों से उसके पूर्वजों के पास से चली आ रही है, तो आप शायद हसेंगे. लेकिन यह सच है, या कम-से-कम इसे सच की तरह दिखाया तो गया ही है. गंथर VI अभी दुनिया का सबसे अधिक नेटवर्थ वाला कुत्ता है. ये इतनी अजीब बात है कि नेटफ्लिक्स इस पर डॉक्यूसीरीज कर रहा है जो 1 फरवरी को रिलीज होगी. हालांकि, इसके ट्रेलर में साफ दिख रहा है कि ये कहानी सच्चाई से कोसों दूर है और इस सीरीज का मकसद भी यही उजागर करना है.

आप गंथर VI को गूगल पर सर्च करेंगे तो ऐसे कई आर्टिकल्स आपके सामने आ जाएंगे जो सबसे अमीर कुत्ते की कहानी पर सवालिया निशान खड़े कर रहे हैं. आज गंथर से जुड़े अलग-अलग दिलचस्प दावों को हम आपके सामने रखने की कोशिश करेंगे और देखेंगे कि क्या गंथर VI की कहानी वाकई वैसी ही है जैसी कई सालों से दिखाई गई है.

कहानी की शुरुआत

गंथर VI के मालिक का नाम मॉरिजियो मियां है. ये शख्स एक बड़ी फार्मास्यूटिकल कंपनी का उत्तराधिकारी है. साथ ही ये खुद भी रियल एस्टेट की दुनिया में बड़ा नाम हैं और संभवत: इस क्षेत्र में ये नाम गंथर के कंधों पर ही बना है. गंथर पहली बार चर्चा में भी रियल एस्टेट के कारण ही आया था. दरअसल, 1999 में फ्लोरिडा (यूएस का राज्य) के अखबारों में एक खबर छपी जिसने सभी को चौंका दिया. ये विज्ञापन कुछ इस तरह था, “गंथर नामक एक जर्मन शैफर्ड, जो काउंटेस कारलोटा लिएबिंस्टेन के दी हुई संपत्ति पर आलीशान जीवन जीता है, स्टैलॉन (दिग्गज अभिनेता सिल्वेस्टर स्टैलॉन) की हवेली खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहा है.” ये खरीद गंथर कॉर्प द्वारा की जानी थी जो कथित तौर पर इस कुत्ते को विरासत में मिली कंपनी थी. एक कुत्ते द्वारा प्रॉपर्टी खरीदने की बात ने सभी का ध्यान आकर्षित किया. मियां ने कहा, “आप इस भले मजाक कहें, मैं कुछ नहीं कहूंगा.

पुराना बयान आया सामने

कुत्ते के प्रॉपर्टी खरीदने की कहानी ज्यादा देर टिक नहीं पाई और लोगों ने मियां के एक पुराने बयान को उछालना शुरू कर दिया. मियां ने 1995 में इटली में अखबारों को दिए एक बयान में कहा था कि गंथर कॉर्प और गंथर फाउंडेशन के विचारों को प्रचारित करने के लिए इस कहानी को जन्म दिया गया है. यानी ये प्रॉपर्टी मियां द्वारा ही खरीदी जानी थी बस गंथर का नाम लोगों को ध्यान खींचने के लिए किया जा रहा था. हालांकि, मियां 1999 में अपनी इस बात से पलट गए और कहा कि उन्होंने बस मीडिया को दूर हटाने के लिए ऐसा कह दिया था.

कौन थीं काउंटेस लिएबिंस्टेन

मियां के मुताबिक, गंथर को उसकी वेल्थ जर्मनी की काउंटेस (बेहद अमीर शख्स या राजा की पत्नी/विधवा) कारलोटा लिएबिंस्टेन से मिली जिनकी मृत्यु 1992 में हो गई थी. तब उनके पास मौजूद जर्मन शेफर्ड का नाम गंथर III था. हालांकि, ऐसी किसी भी काउंटेस के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. कई न्यूज आर्टिकल्स यह तक दावा कर रहे हैं कि ऐसी कोई काउंटेस जर्मनी में उस दौर में थी ही नहीं तो ये संपत्ति कुत्ते को मिली कहां से. मियां से जब गंथर कॉर्प और फाउंडेशन के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कभी इसका कोई पुख्ता जवाब नहीं दिया.

गंथर के नाम पर कमाई

जैसा हमने ऊपर बताया कि मियां रियल एस्टेट के बिजनेस में हैं. उन्होंने गंथर के नाम से काफी बड़ा रियल एस्टेट एंपायर खड़ा कर लिया है. पिछले 30 साल में उन्होंने कई बड़ी प्रॉपर्टीज खरीदी और बेची. नेटफ्लिक्स सीरीज के ट्रेलर में आप देख सकते हैं गंथर के नाम पर उन्होंने पॉप स्टार मडोना का मैन्सन खरीद लिया था. साथ ही उन्होंने कई तरह के सोशल एक्सपेरिमेंट किए जिसमें कुछ काफी आपत्तिजनक थे. ये सब गंथर के नाम पर हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *