बिहार के बक्सर में किसानों का हंगामा, लाठीचार्ज और पुलिस की हवाई फायरिंग

रणघोष अपडेट :बिहार

बिहार के बक्सर में चौसा पावर प्लांट पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया है. इस क्रम में पुलिस के साथ झड़प की भी खबर है. उग्र लोगों ने पुलिस की गाड़ी भी जला दी है. पावर प्लांट के मुख्य गेट पर किसानों ने आगजनी की है. बताया जा रहा है कि ग्रामीण जमीन मुआवजे को लेकर आक्रोशित हैं.

बताया जा रहा है कि चौसा प्रखंड स्थित बनारपुर में पुलिस के मंगलवार देर रात किसानों पर किए गए लाठीचार्ज के विरोध में आज किसानों ने चौसा स्थित पॉवर प्लांट में घुसकर हंगामा किया. लाठीचार्ज से गुस्साए किसानों ने पुलिस की एक गाड़ी में भी आग लगा दी.

बता दें कि चौसा में एसजेवीएन के पॉवर प्लांट के लिए किसानों का भूमि अधिग्रहण 2010-11 से पहले ही किया गया था. उस समय किसानों को 2010-11 के अनुसार मुआवजे का भुगतान किया गया था. कंपनी ने 2022 में किसानों की जमीन अधिग्रहण करने की करवाई शुरू की तो किसान वर्तमान दर के हिसाब से अधिग्रहण की जाने वाली जमीन का मुआवजा मांगने लगे. जबकि कंपनी पुराने दर पर ही मुआवजा देकर जमीन अधिग्रहण कर रही है.

गौरतलब है कि इसी बात के विरोध में किसान व ग्रामीण पिछले 2 महीने से से भी अधिक समय से आंदोलन कर रहे हैं. इसी मामले में पुलिस ने रात के समय घर में घुसकर महिलाओं, पुरुषों, बच्चों पर लाठी बरसाई है. बता दें कि  एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें दिखाया जा रहा है कि पुलिस किस तरह से घर में घुसकर लोगों के साथ अभद्रपूर्ण व्यवहार कर रही है. उनके साथ मारपीट रही है.

दरअसल, बक्सर के चौसा में बन रहे पावर प्लांट में जमीन मुआवजे को लेकर किसानों और पावर प्रोजेक्ट प्रशासन के बीच जमीन मुआवजे को लेकर मामला फंसा हुआ है. मंगलवार को किसानों ने मुआवजे की मांग को लेकर पावर प्रोजेक्ट के मेन गेट पर तालाबंदी की थी और जमीन अधिग्रहण के उचित मुआवजे की मांग कर रहे थे. बताया जा रहा है कि पुलिस रात में किसानों के घर गई थी और उनके साथ अभद्र व्यवहार किया है. इस पूरे मामले में बक्सर एसपी मनीष कुमार ने बताया कि वीडियो की जांच की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *