कोरोना के बढ़ते मामलो के चलते सीएम मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से डीसी, एसपी व स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ की समीक्षा

–कोरोना संक्रमण के बढ़ते अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत:सीएम


–सरकारी व प्राईवेट अस्पतालों में 50 प्रतिशत बैड आरक्षित:डीसी यशेन्द्र सिंह


हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि देश और प्रदेश में रोजाना बढ़ते कोरोना मामलों के चलते हमें कड़ी सावधानी बरतनी होगी। गत वर्ष लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां रूक गई थीं जिन्हें पटरी पर आने में लगभग 6 महीने लग गए। इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना है कि प्रदेश में आर्थिक चक्र भी चलता रहे और किसी की जान भी न जाए।

        मुख्यमंत्री आज वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिला के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड- 19 मामलों, टीकाकरण व फसल खरीद की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें इस बात का भी ध्यान रखना है कि कौन सी चीज अपरिहार्य है और किस चीज को टाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना का विस्तार शिक्षण संस्थानों से शुरू हुआ है, इसलिए वहां अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है। हमें सार्वजनिक समारोहों आदि में भीड़ को भी कम करने की जरूरत है। इसलिए निर्णय लिया गया है कि अब से सार्वजनिक समारोह में खुले में 200 और इंडोर में 50 से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे। इसी तरह, अंतिम संस्कार में भी 20 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे।

सीएम ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि जिलों में एडवाइजरी जारी कर रात के समय होने वाले शादी समारोहों का समय बदलकर दिन में किया जाए। इसके अलावा, नवरात्रों के कार्यक्रम भी रात की बजाय दिन में आयोजित किए जाएं।

  मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में जिस तरह से कोरोना की गति बढ़ी है उसे देखते हुए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करना बेहद जरूरी है, इसके लिए अधिक से अधिक कान्टेक्ट ट्रेसिंग की जाएं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हालात से निपटने के लिए अपने स्तर पर योजना बनाए और सख्ती के साथ-साथ अपील भी करे क्योंकि अक्सर सख्ती की बजाय अपील का असर ज्यादा होता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगे से सभी बैठके ऑनलाइन या वैबिनार के जरिए की जाएं ताकि लोगों का आना-जाना कम हो सके।

  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि वे जरूरत पडऩे पर ही अपने घरों से निकलें और जब भी घर से बाहर निकलें, मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और बैड की समुचित व्यवस्था है। इसलिए लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है।

  मनोहर लाल ने कहा कि मंडियों में खरीद कार्य पर पूरी निगरानी रखते हुए उठान का कार्य भी साथ-साथ किया जाए।

         गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन की बजाय सख्ती बरतकर हालात से निपटा जाए। इसलिए हमें कंटेनमेंट और माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने होंगे। इसके लिए अतिरिक्त बैड की व्यवस्था करें। जरूरत पडऩे पर स्कूलों, धर्मशालाओं में भी बैड लगाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि उपायुक्त मॉनिटरिंग कमेटी बनाकर नियमित निगरानी करें। उन्होंने निर्देश दिए कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के घर जाकर कम से कम दो दिन में एक बार अवश्य उनकी जांच की जाए।  

      वीसी में उपायुक्त यशेन्द्र ने बताया कि रेवाड़ी में बैड व आईसीयू पर्याप्त है। जिले में फिलहाल 208 एक्टिव केस है। कोविड संक्रमण नागरिकों के लिए सरकारी व प्राईवेट अस्पतालों में 50 प्रतिशत बैड रिजर्व रखे गए है। उन्होंने बताया कि जिला में मास्क न लगाने व गाईडलाइन की पालना न करने वालों पर चालान कर फोकस किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 2021 में बिना मास्क वाले लोगों के 14 हजार 863 चालान किए गए है। उन्होंने बताया कि जिला में कान्टेक्ट पॉजिटिव केस  8.2, रिकवरी रेट 97.5 प्रतिशत, पॉजिटिव रेट 6.5 प्रतिशत है।

वीसी में पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, नगर आयुक्त दिनेश यादव, एसडीएम रविन्द्र यादव, सीटीएम रोहित कुमार, सीएमजीजीए डॉ मृदुला सूद, सीएमओ डॉ सुशील माही, डिप्टी सीएमओ डॉ विजय प्रकाश, डॉ दीपक, उप-आबकारी एवं कराधान आयुक्त प्रियंका, नगर पालिका बावल सचिव समयपाल, सीएसआई संदीप सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *