क्या आपकी फ्रिज भी करती है कट-कट?

कोई खराबी है या फिर मशीन का शोर, नुकसान से बचना है तो जान लें इसका कारण


फ्रिज का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में होता है. खासतौर पर शहरों में आप इसे आसानी से घर की रसोई में देखा जा सकता है. लगभग सभी लोगों ने फ्रिज देखा होगा. फ्रिज हमारे खाने पीने के सामान को लंबे समय तक बैक्टीरिया से बचा कर रखती है. इस कारण से घरेलू रूप से इसका इस्तेमाल काफ़ी ज़्यादा है. हालांकि, अन्य इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स की तरह इसमें भी कई तरह की फॉल्ट होते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि जब फ्रिज चालू होती है, तो उसमें से एक आवाज आती रहती है. यह आवाज हर एक दो मिनट बाद आती है.
क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर फ्रिज से यह आवाज क्यों आती है. अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, फ्रिज एक इलेक्ट्रिक एप्लायंस होता है. ऐसे में कई बार वोल्टेज ठीक ना आने पर फ्रिज का कंप्रेसर चालू नहीं होता है. इस कारण से इसके कट कट की आवा आती है. इसके अलावा बार-बार बिजली जाने से भी यह समस्या आती है.
लूज़ कनेक्शन
फ्रिज में कट कट की आवाज आने का कारण लूज़ कनेक्शन भी हो सकते हैं. इसके अलावा जिस पॉइंट में फ्रिज का प्लग लगा होता है वह पॉइंट जल जाता है, जिससे बिजली कनेक्शन लूज़ हो सकते हैं. ऐसे में आप पावर पॉइंट को चैक करें अगर समस्या है तो ठीक करवाएं.

फ्रिज का ओवरलोड प्रोटेक्टर हो गया है खराब
फ्रिज का ओवरलोड प्रोटेक्टर कंप्रेसर को ओवरलोड होने व जलने से बचाता है. अगर कभी फ्रिज के पास कंप्रेसर के पास कट कट की आवाज़ आती है तो ये ओवरलोड के कारण आ सकती है तो ऐसे मे इसको बदलने की ज़रूरत पडती है.
फ्रिज में कंप्रेसर आयल व रेफ्रीजिरेन्ट का गलत मिश्रण
फ्रिज में कट-कट आवाज़ के पीछे का कारण गलत गैस मिश्रण से भी हो सकती है. अगर आप एक R-12 गैस के फ्रिज में R-134 गैस को चार्ज करते है तो एक अजीब सी चिट चिट की आवाज आती है, मानो जैसे गर्म तेल में पानी गिरता है.
फ्रिज का कंडेंसर कॉइल हो जाए लूज
फ्रीजर के पीछे जो लोहे की जाली या कंडेंसर कॉइल लगी होती है. उसका नट या स्क्रू ढीला हो जाता है. तो भी फ्रिजसे आवाज आती है. इसके अलावा कंडेंसर कॉइल का कॉइल पाइप फ्रिज बॉडी के साथ अटैच होने लगता है तो इससे होने वाले कम्पन के कारण भी आवाज आ सकती है.
फ्रॉस्ट फ्री फ्रिज का पंखा अटक या रुक रहा है?
कई बार कूलिंग कॉइल में ज़्यादा बर्फ जमने लगती है. तो बर्फ जमने का कारण इसमें कुछ इलेक्ट्रिकल पार्ट होते है वे ख़राब हो जाते हैं , जिससे फ्रिज आवाज करने लगती है.
कंप्रेसर की गलत (माउंटिंग) फिटिंग होना?
कंप्रेसर की गलत फिटिंग भी इसकी आवाज के लिए जिम्मेदार होती है. जब हम ख़राब कंप्रेसर के बदले उसमे एक दूसरा कंप्रेसर लगवाते हैं तो उसके चारो माउंटिंग बोल्ट फिक्स नहीं हो पाते हैं. ऐसे फ्रिज से आवाज आने लगती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *