क्रिकेट के इतिहास में पहली बार खिलाडी बिना खेले हुआ आउट , आज बांग्लादेश वर्सेज श्रीलंका के मैच में कुछ ऐसा हुआ और क्यों जानिए ??

इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी बैटर को टाइमआउट के जरिए पवेलियन लौटना पड़ा है. आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) के 38वें मुकाबले में श्रीलंका के अनुभवी बैटर एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) को बांग्लादेश (SL vs BAN) के खिलाफ इस अनोखे तरीके से आउट दिया गया.  इंटरनेशनल क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई बैटर टाइमआउट के जरिए पवेलियन लौटा है.

F-P4HDtWYAAizBP GettyImages-1766832246

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में यह वाकया श्रीलंकाई पारी के 25वें ओवर का है. इस ओवर की दूसरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा को शाकिब अल हसन ने महमूदुल्लाह के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को पांचवा झटका दिया. इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर आए. मैथ्यूज 1 मिनट 20 सेकेंड के अंदर क्रीज पर पहुंचकर स्टांस लेने की तैयारी कर रहे थे, तभी उनकी हेलमेट में कुछ समस्या हुई. इसके बाद वह हेलमेट को ठीक करने लगे. इस बीच शाकिब ने फील्ड अंपायर से टाइमआउट की अपील की ओर अंपायर ने उन्हें टाइमआउट दे दिया. मैथ्यूज और अंपायर के बीच काफी समय तक बहस भी हुई लेकिन आखिरकार मैथ्यूज को भारी मन से पवेलियन लौटना पड़ा.

क्या कहता नियम
मेरिलबोर्न क्रिकेट क्लब (MCC Rule) के मुताबिक विकेट गिरने याद बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद नए बल्लेबाज को 3 मिनट के भीतर गेंद खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए. मैथ्यूज समय पर पहुंच गए थे लेकिन क्रीज पर पहुंचने के बाद उनकी हेलमेट में कुछ समस्या हुई जिसके बाद वह तय समय में स्टांस नहीं ले सके. आउट होने के बाद मैथ्यूज काफी गुस्से में नजर आए. उन्होंने ग्राउंड से बाहर जाने के बाद हेलमेट और बल्ले पर गुस्सा उतारा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *