Earthquake: नेपाल में फ‍िर तेज भूकंप, दिल्ली NCR समेत पूरा उत्‍तर भारत कांपा, 1 महीने में 5वीं बार डोली धरती

दिल्ली और आसपास के शहरों सहित उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र उत्तर प्रदेश के अयोध्या से 233 किलोमीटर उत्तर में था. दिल्ली के साथ ही नोएडा और गाजियाबाद में भी भूकंप का अनुभव किया गया. भूकंप का केंद्र नेपाल में है और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.6 मापी गई है.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने यह जानकारी दी. एनसीएस के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई में था और यह भारतीय समय के मुताबिक शाम 4 बजकर 16 मिनट पर आया. यह तीन दिनों में तीसरी बार, जबकि बीते एक महीने में यह पांचवीं बार है, जब नेपाल में भूकंप के तेज झटके आए हैं.

भूकंप से लोगों में दहशत फैल गई. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई लोगों ने फर्नीचर के बहुत तेज हिलने की सूचना दी. कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने लोगों के घरों से बाहर निकलने के दृश्य साझा किए.

3 नवंबर की रात नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप में पड़ोसी देश (नेपाल) में 160 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 165 से अधिक घायल हुए हैं. अधिकारियों के मुताबिक भूकंप के कारण नेपाल के जाजरकोट और रुकुम पश्चिम जिलों में भीषण तबाही हुई है और करीब आठ हजार मकानों को क्षति पहुंची है, जिनमें सार्वजनिक तथा निजी मकान शामिल हैं.

One thought on “Earthquake: नेपाल में फ‍िर तेज भूकंप, दिल्ली NCR समेत पूरा उत्‍तर भारत कांपा, 1 महीने में 5वीं बार डोली धरती

  1. Wow, awesome blog layout! How long have you been blogging for?
    you make running a blog look easy. The total glance of your website is excellent, as neatly as the content!
    You can see similar here dobry sklep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *