खुशखबरी :अब सड़क से द‍िल्‍ली से जयपुर पहुंचेंगे बस 2 घंटे में, 12 फरवरी को पीएम देंगे ये बड़ी सौगात

द‍िल्‍ली से मुंबई को सीधा जोड़ने के ल‍िए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का न‍िर्माण क‍िया जा रहा है. कुल 1390 क‍िलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेसवे का न‍िर्माण कार्य अगले साल मार्च तक पूरा होने की संभावना है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 12 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा सेक्‍शन का उद्घाटन करेंगे. इसके शुरू हो जाने के बाद द‍िल्‍ली और जयपुर के बीच का सफर मात्र दो घंटे में तय क‍िया जा सकेगा.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा सेक्‍शन का 12 फरवरी को उद्घाटन करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने पिछले साल जुलाई माह में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था.

इस बीच देखा जाए तो केंद्रीय सड़क पर‍िवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा खंड का उद्घाटन करेंगे. इससे जयपुर और दिल्ली के बीच यात्रा का समय लगभग दो घंटे कम होगा.

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने एक ट्वीट भी क‍िया था- ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा सेक्‍शन का चार फरवरी को उद्घाटन करेंगे. इससे दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा का समय लगभग दो घंटे कम हो जाएगा. लेक‍िन अब उन्‍होंने एक और ट्वीट कर कहा है क‍ि इसकी तारीख बदली गई है. पीएम नरेन्‍द्र मोदी अब 12 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा सेक्‍शन का उद्घाटन करेंगे.

बताते चलें क‍ि दिल्ली और जयपुर के बीच की दूरी करीब 270 किलोमीटर है. सोहना (हरियाणा)-दौसा (राजस्थान) का सेक्‍शन नई दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का फर्स्‍ट फेज है. इस पूरे सेक्‍शन की लंबाई करीब 1,390 किलोमीटर है. वहीं, अगर बात दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की लंबाई की करें तो यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा. इस एक्‍सप्रेसवे के पूरा होने के बाद दिल्ली और मुंबई के बीच सड़क यात्रा का समय 24 घंटे से घटकर आधा यानी स‍िर्फ 12 घंटे का रह जाएगा.

योजना के मुताब‍िक इस एक्‍सप्रेसवे को अगले साल मार्च 2023 तक पूरा करने की डेडलाइन तय है. इस प्रोजेक्‍ट को ‘भारतमाला परियोजना’ के फर्स्‍ट फेज के तहत बनाया जा रहा है. कुल आठ लेन के बनाए जा रहे इस दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को आने वाले समय में 12 लेन तक बढ़ाया जा सकता है.

इस एक्सप्रेसवे का न‍िर्माण कई राज्‍यों से होकर गुजरेगा ज‍िससे इन सभी को बड़ा फायदा होगा. महाराष्‍ट्र से जुड़ने वाला यह एक्‍सप्रेस खासकर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात से गुजरेगा. इन राज्‍यों के ल‍िए सड़क आवागमन बेहद ही सुगम और सरल बन सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *