खुशखबरी : दिवाली से पहले सरकार ने बढ़ाया डीए , इस दिन से बढ़कर आएगी सैलरी

दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 4 फीसदी की वृ्द्धि की सौगात दी। गुजरात और हिमाचल में विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार का यह कदम मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है। केंद्रीय कैबिनेट के फैसले से सीधे तौर पर करीब 41 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभत 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। जानिए, कर्मचारियों को बढ़कर सैलरी कब से मिलनी शुरू होगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि फैसले से सरकारी खजाने पर कुल मिलाकर 12,852 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा।

बुधवार को जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कैबिनेट ने अगले तीन महीनों तक मौजूदा त्योहारी सीजन को जारी रखते हुए दो अहम फैसले लिए, जिनमें नवरात्र, दिवाली, छठ पूजा, गुरुपुरब और क्रिसमस शामिल हैं। पहली बड़ी घोषणा में 44,762 करोड़ रुपये के खर्च के साथ 80 मिलियन गरीबों को मुफ्त राशन का विस्तार शामिल है। जबकि दूसरा डीए बढ़ाने से संबंधित है।

दो अधिकारियों ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि डीए बढ़ाने का निर्णय आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लिया गया है, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी गई मुद्रास्फीति, मुख्य रूप से खाद्य और ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण 22 जुलाई में 6.71% से बढ़कर 22 अगस्त में 7% हो गई। मुद्रास्फीति आरबीआई की 6% की सीमा से ऊपर बनी हुई है। ऐसे में डीए की वृद्धि करना कर्मचारियों को कुछ राहत देने जैसा फैसला है।

गुजरात और हिमाचल में मिलेगा फायदा!
एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा, “डीए में वृद्धि करने से हिमाचल और गुजरात चुनावों में सत्तारूढ़ दल को मदद मिलेगी।” दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा जल्द होने की उम्मीद है।

जानिए, कब से मिलेगी बढ़कर सैलरी
एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों को 1 जुलाई 2022 से बढ़ी हुई राशि मिलेगी। यानी सितंबर की सैलरी में दो अतिरिक्त महीने का डीए भी जुड़कर आएगा। उन्होंने कहा, “यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *