गजा पर न्यूक्लियर बम गिराने की धमकी, इजराइली मंत्री सस्पेंड

रणघोष अपडेट. विश्वभर से

प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने विरासत मंत्री अमिहाई एलियाहू को सरकारी बैठकों से अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया, प्रधान मंत्री के कार्यालय ने यह घोषणा रविवार की। इस बड़बोले मंत्री ने रविवार सुबह कहा था कि गजा पर परमाणु बम गिराने का भी विकल्प मौजूद है। इसकी फौरन ही अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया हुई। तब इस मंत्री ने अपने बयान को प्रतीकात्मक बताते हुए उसे वापस ले लिया। लेकिन पहले से ही विवादों में चल रहे बेंजामिन नेतन्याहू पर मंत्री को हटाने का दबाव बढ़ गया। रविवार दोपहर में नेतन्याहू ने मंत्री एलियाहू को निलंबित करने की घोषणा कर दी।

इजराइल कैबिनेट की रविवार को होने वाली बैठक अचानक रद्द कर दी गई है। अभी नई तारीख घोषित नहीं की गई है। इजराइली सरकार पर हमास के कब्जे से बंधकों को छुड़ाने का दबाव बढ़ता जा रहा है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ इजराइल में प्रदर्शन हो रहे हैं और उनसे इस्तीफा मांगा जा रहा है। इस मंत्री को सस्पेंड किया जाना भी मजाक का विषय बन गया है।टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक सरकार के मंत्री कह रहे हैं कि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा विरासत मंत्री अमीचाई एलियाहू को कैबिनेट बैठकों से निलंबित करना निरर्थक है।इससे क्या हासिल होगा। वाईनेट समाचार साइट ने नेतन्याहू कैबिनेट के अनाम मंत्री के हवाले से कहा, “यह एक मज़ाक है, वैसे भी बमुश्किल कोई कैबिनेट बैठक होती है, और अधिकांश काम फ़ोन से किया जा रहा है।” रविवार को होने वाली कैबिनेट बैठक रद्द कर दी गई है, कोई वैकल्पिक तारीख तय नहीं की गई है। प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने एक बयान में कहा- “मंत्री अमिहाई एलियाहू के बयान वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं। इज़राइल और आईडीएफ निर्दोषों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून के उच्चतम मानकों के अनुसार काम कर रहे हैं। हम अपनी जीत तक ऐसा करना जारी रखेंगे।” रेडियो कोल बेरामा के साथ एक इंटरव्यू में यह पूछे जाने पर कि क्या गजा पर परमाणु बम गिराया जाना चाहिए, एलियाहू ने कहा था, “यह संभावनाओं में से एक है।” द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, इतामार बेन ग्विर की धुर दक्षिणपंथी पार्टी के एलियाहू वॉर कैबिनेट का हिस्सा नहीं हैं, जो युद्धकालीन निर्णय लेने में शामिल है, न ही उनका हमास आतंकवादी समूह के खिलाफ युद्ध का निर्देश देने वाली युद्ध कैबिनेट पर प्रभाव है।इंटरव्यू के दौरान, एलियाहू ने गजा में किसी भी मानवीय सहायता की अनुमति देने पर आपत्ति जताई। मंत्री के हवाले से कहा गया, “हम नाज़ियों को मानवीय सहायता नहीं सौंपेंगे…।”रिपोर्ट में कहा गया है कि एलियाहू ने गजा पट्टी के क्षेत्र को वापस लेने और वहां सेटलर्स को बसाने का भी समर्थन किया। फ़िलिस्तीनी नागरिकों के भविष्य के बारे में पूछे जाने पर एलियाहू ने कहा, “वे आयरलैंड या रेगिस्तान में जा सकते हैं, गजा में राक्षसों को स्वयं समाधान ढूंढना चाहिए।” उन्होंने कहा कि उत्तरी पट्टी को अस्तित्व में रहने का कोई अधिकार नहीं है, फिलिस्तीनी या हमास का झंडा लहराने वाले किसी भी व्यक्ति को “पृथ्वी पर रहना जारी नहीं रखना चाहिए।”

कैंप पर बमबारी में 45 लोग मारे गए

रविवार को इजराइल ने गजा के केंद्रीय गाजा रिफ्यूजी कैंप में कम से कम 45 लोग मारे गए। इजराइल-हमास युद्ध को 30 दिन हो चुके हैं।दुनियाभर से युद्धविराम के आह्वान के बावजूद, घनी आबादी वाले गजा पट्टी के उत्तर में जमीनी लड़ाई छिड़ गई है। अभी तक 9500 लोग फिलिस्तीन में मारे गए हैं। एएफपी ने कहा कि इजराइली सैनिक अब घर-घर तलाशी ले रहे हैं।

One thought on “गजा पर न्यूक्लियर बम गिराने की धमकी, इजराइली मंत्री सस्पेंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *