जल जीवन मिशन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना : चौहान

– जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता विनय प्रकाश चौहान ने अधिकारियों को दिए तय समय में कार्य पूरा करने के निर्देश 

— क्षेत्र के गांवों के सभी 58 हजार 330 घरों में  पंहुचेगा नल से जल


जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता विनय प्रकाश चौहान ने कहा कि जल जीवन मिशन सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक हर घर में नल से जल पंहुचाने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने लक्ष्य को तय समय सीमा में पूरा करने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आपसी तालमेल के साथ मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन को पूरा करने के उद्देश्य से सरकार ने समयबद्घ तरीके से कार्य योजना बनाकर दी है। इस कार्य योजना के साथ लक्ष्य प्राप्ति करना सभी संबधित विभागों का दायित्व है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हर घर में जल पहुंचाने के उददेश्य से जल जीवन मिशन की शुरूआत की गई है,जिसके तहत देश के सभी ऐसे परिवार जिन्हें अब तक नल से पेयजल की सुविधा उपलब्ध नहीं है, यह सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

चौहान ने कहा कि उपमंडल में दिसंबर 2022 तक कोई भी घर पीने के पानी से वंचित नहीं रहेगा। कार्यकारी अभियंता चौहान ने बताया कि विभाग की ओर से गांवों  का सर्वे करने उपंरात 119 ग्राम पंचायतों में 58 हजार 330 घरों में जीवन मिशन के तहत नल से जल पंहुचाने का लक्ष्य तय करते हुए कार्य शुरू किया जा रहा है। अभी तक 51 हजार 860 घरों में कनैक्शन नियमित कर दिए गए हैं,जबकि बाकी बचे 6 हजार 470 घरों में भी तय समय सीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन का कार्य पूरा करने के लिए तीन चरण तय किए गए है, जिसके चलते दिसंबर 2022 तक पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *