जापान में फिर भूकंप के तेज झटके, 6.0 की तीव्रता से कांपी धरती, कितना हुआ नुकसान?

जापान में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.  न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक जापान के होंशू के पश्चिमी तट के पास (Japan Earthquake Today) दोपहर करीब 2:29 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप के बाद जानमान के नुकसान की सूचना नहीं है. न्‍यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार जापान की सरकार का कहना है कि 6.0 की तीव्रता के भूकंप के बाद अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी नहीं है.

जापान मौसम विज्ञान का कहना है कि भूकंप जापान सागर के तट पर आया, जिससे देश का वही हिस्सा हिल गया, जहां 1 जनवरी को एक शक्तिशाली भूकंप ने मध्य जापान के हिस्सों को तबाह कर दिया था.  इसके झटकों ने व्यापक विनाश किया और मरने वालों की संख्या 200 से अधिक तक पहुंच गई थी. मौसम विज्ञान अधिकारी ने कहा एक जनवरी को आए भूकंप में 100 लोगों का अभी भी पता नहीं चल पाया है.  नए साल पर 7.5 तीव्रता के भूकंप ने कई इमारतों को नष्ट कर दिया था.  साथ ही नोटो प्रायद्वीप पर बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा था.

नए साल से लगातार आ रहे जापान में भूकंप
एक जनवरी को आए भूकंप के बाद जापान में लगातार भूकंप आने का दौर जारी रहा. अधिकारियों ने चेतावनी दी थी क‍ि अगर भूकंप के झटके लगातार आते रहे तो पहले से क्षतिग्रस्त मकान और सड़कें पूरी तरह से नष्ट हो सकती हैं. बीते शनिवार रात और रविवार को बारिश और बर्फबारी की संभावना से यह खतरा और भी बढ़ा दिया था. जापान के वाजिमा शहर में सबसे ज्यादा लोगों की मौत दर्ज की गई. वाजिमा में 69, सुजु में 38 लोगों की मौत हुई है. वहीं 500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं, जिसमें कम से कम 27 लोग गंभीर रूप से घायल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *