जींद महापंचायत में हो रहा था राकेश टिकैत का स्वागत और धड़ाम से गिरा मंच

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ जींद में बुलाई गई महापंचायत में मंच पर भीड़ होने की वजह से यह गिर पड़ा। मंच पर मौजूद राकेश टिकैत सहित सभी किसान नेता गिर पड़े। जींद के कंडेला गांव में आयोजित मंच पर पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत का जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान मंच पर भीड़ काफी अधिक बढ़ गई और क्षमता से अधिक लोगों के आने की वजह से यह गिर पड़ा।

महापंचायत जींद के कंडेला गांव में आयोजित हुई, जिसमें कई खाप नेताओं ने भी भाग लिया। इसका आयोजन टेकराम कंडेला की अगुवाई में सर्व जातीय कंडेला खाप ने किया था। जींद महापंचायत में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने, एमएसपी पर कानून बनाने और किसानों के खिलाफ दर्ज केस वापस लेने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया। नए कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन को समर्थन देने के लिए महापंचायत में बड़ी संख्या में किसान जुटे। महापंचायत में करीब 50 खापों के हजारों की तादाद में लोग पहुंचे।

कंडेला खाप हरियाणा ही नहीं बल्कि देश की सबसे चर्चित खाप रही है। वर्ष 2002 में बिजली बिलों को लेकर आंदोलन चला था और उसका केंद्र बिंदु कंडेला ही रहा था। लंबे समय तक चला यह आंदोलन काफी चर्चित रहा था। इसमें किसानों ने कई अधिकारियों को बंधक भी बना लिया था और करीब दो माह तक जींद-चंडीगढ़ मार्ग जाम रखा था। किसानों की अनेक बार पुलिस से झड़प हुईं। बाद में इस आंदोलन में हुई गोलीबारी में नौ किसानों की मौत हो गई थी और काफी किसान घायल हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *