झारखंडः नये साल पर खूब छलका जाम, 2 दिन में बिकी 53 करोड़ की शराब, रांची टॉप पर

नववर्ष 2024 के स्वागत में राज्य में जमकर जश्न मनाया. इस दौरान शराब के शौकीनों ने जमकर जाम से जाम टकराया. 2023 की विदाई और 2024 के स्वागत को लेकर राज्य में शराब की दुकानों पर भारी भीड़ नजर आई. नये साल के पहले दिन 1 जनवरी 2024 को राज्यभर में करीब 22 से 24 करोड़ रुपए की शराब की बिक्री हुई. रांची में ही साल की पहली तारीख को लगभग 3-4 करोड़ रुपए की शराब की बिक्री हुई.

नये साल के मौके पर लोग जश्न मनाते नजर आए. इस दौरान झारखंड के लोग करोड़ों की शराब पी गए. 31 दिसंबर 2023 को राज्यभर में करीब 29 करोड़ रुपए की शराब की बिक्री हुई है तो इसके अगले दिन 22 से 24 करोड़ रुपए की शराब बिकी. इस तरह नये साल के मौके पर महज दो दिनों में 53 करोड़ रुपए की शराब की बिक्री हुई है. सिर्फ रांची में ही 31 दिसंबर को करीब साढ़े 4 करोड़ रुपए की शराब बिकी है.

शराब नीति में बदलाव की मांग
झारखंड शराब व्यापारी संघ के महासचिव सुबोध कुमार जायसवाल ने बताया कि पड़ोस के राज्य बंगाल में शराब की कीमत सस्ती होने के कारण राज्य में बिक्री पर उसका असर पड़ा है. संघ ने सरकार से शराब की नीति में बदलाव की मांग की है. राज्य में खुदरा व्यापारियों को लॉटरी के माध्यम से शराब की दुकानों के आवंटन की मांग की गई है.

दिसंबर में जमकर बिकी शराब
दिसंबर 2023 में तो उत्पाद विभाग की ओर से करीब 200 करोड़ रुपए का लक्ष्य रेवेन्यू के लिए रखा गया था. इसमें विभाग ने 180 करोड़ रुपए 31 दिसंबर तक प्राप्त कर लिया है. इससे पता चलता है कि साल 2023 के दूसरे महीनों की तुलना में रेवेन्यू के लिहाज से विभाग का प्रदर्शन दिसंबर में बेहतर रहा है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह रही है कि विभाग की ओर से अवैध शराब के खिलाफ नकेल कसी गई. नकली शराब के खिलाफ राज्य भर में कार्रवाई की गई. इसका प्रतिफल दिसंबर महीने में रेवेन्यू के तौर पर देखने को मिला.

अब होली पर बड़ी मात्रा में बिक्री की उम्मीद
वर्तमान में वित्तीय वर्ष में झारखंड सरकार अपने 2300 करोड़ के लक्ष्य से काफी पीछे चल रही है. 31 दिसंबर 2023 तक उत्पाद विभाग करीब 1500 करोड़ राजस्व प्राप्त कर पाया है. उत्पाद विभाग पर 3 महीने के अंदर 800 करोड़ रुपए कार्यवेन्यू हासिल करने का भारी दबाव है. अब विभाग के सामने सिर्फ होली का त्योहार ही एकमात्र उम्मीद बनकर सामने नजर आ रहा है. जबकि फरवरी में शराब की बिक्री काफी कम होती है.

One thought on “झारखंडः नये साल पर खूब छलका जाम, 2 दिन में बिकी 53 करोड़ की शराब, रांची टॉप पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *