Earthquake News: सावधान! जापान के अलावा 24 घंटे में भारत में भी आए कई भूकंप, तजाकिस्तान-म्यांमार में भी डोली धरती

एक तरफ जहां पूरी दुनिया नए साल के जश्न में डूबी थी, वहीं जापान भूकंप के कई झटकों से दहल उठा. जापान में साल के पहले दिन 7.6 तीव्रता का भूकंप आया. यह जापान में आए सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक है. इसके कारण शहरों की सड़कों में दरारे आई, खंबे उखड़ गए और जनजीवन बेपटरी हो गया. पिछले 24 घंटों में जापान में 4.0 से अधिक तीव्रता के 56 भूकंप आए हैं. हलांकि जापान के भूकंप के साथ-साथ पिछले 24 घंटों में भारत के भी कई हिस्सों में भूकंप आ चुका है. सोमवार देर रात को भी उत्‍तर भारत समेत अलग-अलग जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की तरफ से इसकी जानकारी दी गई.

भारत में कहां-कहां आया भूकंप
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, नागालैंड में शाम के वक्‍त भूकंप दर्ज किया गया. शाम 7 बजकर 18 बजे वोखा क्षेत्र में 2.8 की तीव्रता का भूकंप आया, जोकि जमीन से 5 किलोमीटर की गहराई पर था. वहीं देर रात 10 बजकर 15 मिनट 29 सेकेंड पर लद्दाख में भी भूकंप आया. इस भूकंप की तीव्रता 3.6 दर्ज की गई. यह जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई पर आया.

इसके अलावा देर रात 11 बजकर 23 मिनट पर असम के धुबरी में भी 2.6 की तीव्रता का भूकंप आया है. इसकी गहराई जमीन से 10 किलोमीटर थी. इसके अलावा पिछले 24 घंटों में भारत के आसपास भूटान में 2.7 की तीव्रता का भूकंप आया. तजाकिस्तान में 4.4 की तीव्रता का भूकंप आया. साथ ही म्यांमार 4.3 की तीव्रता का भूकंप आया. हालांकि इन सभी भूकंप के बाद किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. मालूम हो कि पिछले लंबे समय से मुख्‍य रूप से उत्‍तर भारत का कश्‍मीर और लेह-लद्दाख क्षेत्र भूंकप का सामना कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *