तप उठा राजस्थान: श्रीगंगानगर में पारा पहुंचा 42.1 डिग्री4 जिलों में तापमान 41 के पार, पढ़ें अपडेट

4 जिलों में तापमान 41 के पार, पढ़ें अपडेट


राजस्थान में गर्मी के तेवर (Scorching Heat) जबर्दस्त तरीके से तीखे होने लग गए हैं. अप्रेल के मध्य में ही राजस्थान सूरज के ताप से तपने लग गया है. शुक्रवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर में तो तापमानी पारा 42 डिग्री को पार कर गया. श्रीगंगानगर में तापमान 42.1 डिग्री दर्ज किया गया. शुक्रवार को श्रीगंगानगर राजस्थान में सर्वाधिक गर्म जिला रहा. वहीं बीकानेर, जैसलमेर और बांसवाड़ा में भी तापमान 41 डिग्री के पार चला गया. इसके चलते इन इलाकों में दोपहर में सड़कों पर आवाजाही कम देखने को मिली और लोग घरों में ही दुबके रहे.
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अधिकांश इलाकों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. शुक्रवार को मरूधरा के कई इलाके तापमान की बढ़ोतरी के कारण तप उठे. इनमें पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में तो मई जून जैसी तपन महसूस की गई. श्रीगंगानगर में तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही बीकानेर में 41.9, बांसवाड़ा-41.5, जैसलमेर में 41.3, कोटा में 41.0 और बाड़मेर में 40.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार लगभग सभी इलाकों में तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री ज्यादा बना हुआ है.
सड़कों पर पसरने लग गया सन्नाटा
इनके अलावा चूरू में 40.6, जोधपुर में 40.0, अजमेर में 39.5, जयपुर में 38.2, सीकर 38.0 और उदयपुर में भी 38.0 सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है. गर्मी के तल्ख तेवरों को देखते हुए पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में दोपहर में अब सड़कों पर सन्नाटा पसरने लग गया है. अप्रेल में ही गर्मी के इन तेवरों को देखते हुए लोगों की दिनचर्या में बदलाव साफ नजर आने लग गया है. सड़क किनारे ठंडे पेय पदार्थों के ठेलों और दुकानों में जहां इजाफा हो रहा है वहीं एसी और कूलर की बिक्री भी जोर पकड़ने लगी है.
18 अप्रेल से गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं
मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन बाद 18 अप्रेल से गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में अगले तीन-चार दिन तक मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है. इस दौरान तापमापी पारे में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. उसके बाद 18 अप्रेल से राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. उससे जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग में मौसम बदलने के आसार हैं. इस दौरान शेखावटी इलाके में 18 और 19 अप्रेल को मेघगर्जना के साथ कहीं-कहीं आंधी आ सकती है. वहीं कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *