तवांग झड़प: अमेरिका बोला- हालात पर हमारी पैनी नजर

रणघोष अपडेट.  देशभर से


भारत और चीन के सैनिकों के बीच अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में हुई झड़प के मामले में अमेरिका ने भी बयान जारी किया है। अमेरिका ने कहा है कि वह हालात पर पैनी नजर रख रहा है। अमेरिका की ओर से भारत के द्वारा तनाव कम करने के भारत के प्रयासों का पूरा समर्थन करने की बात भी कही गई है। इस झड़प को लेकर भारत में विपक्ष जहां मोदी सरकार पर हमलावर है वहीं सरकार ने भी संसद में बयान जारी किया है। सरकार ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने 9 दिसंबर को यांगस्ते इलाके में एलएसी पर अतिक्रमण कर यथास्थिति को एकतरफा बदलने की कोशिश की लेकिन हमारी सेना ने इसका दृढ़ता और बहादुरी से सामना किया। मंगलवार को प्रेस ब्रीफिंग के दौरान व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि यह अच्छी बात है कि दोनों ही देशों ने झड़प के बाद तेजी से खुद को अलग कर लिया। हम हालात पर पैनी नजर रख रहे हैं और भारत और चीन से सीमा विवाद के मुद्दे पर द्विपक्षीय चर्चा करने की अपील करते हैं। जबकि अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने कहा है कि अमेरिका ने इस बात को देखा है कि चीन एलएसी के क्षेत्र में सेना की तैनाती के साथ ही सैन्य ढांचे का भी निर्माण कर रहा है। इससे पहले चीन की ओर से इस मामले में बयान जारी कर कहा गया था कि दोनों देशों की सीमा पर हालात पूरी तरह स्थिर है और दोनों पक्षों ने राजनीतिक और सैन्य चैनल के जरिए सीमा विवाद के मुद्दे पर बातचीत को जारी रखा है। इंडिया टुडे के मुताबिक, जब यह झड़प हुई तब जम्मू और कश्मीर राइफल्स, जाट रेजिमेंट और सिख लाइट इन्फैंट्री के सैनिक वहां मौजूद थे। इस घटना से कुछ दिन पहले चीन ने उत्तराखंड के औली में भारत और अमेरिकी सैनिकों के संयुक्त युद्धाभ्यास पर आपत्ति जताई थी और कहा था कि यह साल 1993 और 1996 में सीमा को लेकर हुए समझौतों का उल्लंघन है।

क्या कहा था आर्मी ने?

आर्मी ने इस मामले में बयान जारी कर कहा है कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में कुछ इलाके ऐसे हैं जिन पर दोनों ही देशों की सेनाएं पेट्रोलिंग करती हैं और इसे लेकर उनके अपने-अपने दावे हैं। सेना ने कहा है कि ऐसा साल 2006 से है। 9 दिसंबर, 2022 को चीनी सैनिकों के साथ भारतीय सैनिकों की झड़प हुई और इसमें दोनों ओर के जवानों को हल्की चोट आई है। सेना ने कहा है कि तुरंत ही दोनों ओर से सैनिकों को हटा लिया गया और भारत के कमांडर्स ने चीनी सेना के कमांडर्स के साथ इस मुद्दे पर फ्लैग मीटिंग की।

गलवान की हिंसक झड़प 

याद दिलाना होगा कि मई 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों के संबंध बेहद तनावपूर्ण रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *