दुनिया का अनोखा मुल्‍क, जहां हर 14 घंटे में होता है एक आतंकी हमला, हर साल बढ़ती जा रही तबाही

आतंक प्रभाव‍ित देशों का जिक्र किया जाए तो अफगान‍िस्‍तान से सोमाल‍िया तक और बुर्किना फासो से माली तक कई देशों के नाम सामने आएंगे. जहां हर हफ्ते कोई न कोई आतंकी वारदात हो जाती है. लेकिन दुनिया में एक मुल्‍क ऐसा भी है, जहां हर 14 घंटे में एक आतंकी हमला होता है. इतना ही नहीं, हर साल तबाही बढ़ती ही जा रही है. नाम जानकर शायद आप चौंक जाएंगे. हालात देखकर आप कहेंगे, ये तो आतंकी मुल्‍क बनने की राह पर है.

‘द इंस्टिट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पीस’ और ‘ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स’ ने कुछ महीने पहले आतंकवाद को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की थी. इसमें पहले नंबर पर अफगान‍िस्‍तान को रखा गया है. उसे 10 में से 8.82 अंक मिले हैं. इसके बाद बुर्किना फासो, सोमाल‍िया, माली, सीरिया, पाक‍िस्‍तान, इराक, नाइजीरिया और म्‍यांमार हैं. पाक‍िस्‍तान को छठें नंबर पर रखा गया है और उसकी रैंक‍िंंग 8.16 है. लेकिन कहानी कुछ और ही है. पाक‍िस्‍तान में पिछले साल सबसे ज्‍यादा आतंकी हमले हुए.

70 फीसदी ज्‍यादा आतंकी वारदातें
इस्लामाबाद स्थित थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज की रिपोर्ट बताती है क‍ि पिछले वर्षों के मुकाबले 2023 में 70 फीसदी ज्‍यादा आतंकी वारदातें हुईं. इनमें मरने वालों की संख्‍या 81 फीसदी ज्‍यादा है. जबक‍ि घायलों की संख्‍या 62 फीसदी ज्‍यादा रही. रिपोर्ट से पता चलता है कि 2023 में पाक‍िस्‍तान में कम से कम 645 आतंकवादी हमले हुए, जिनमें 976 लोग मारे गए और 1,354 घायल हुए. यानी हर 14 घंटे में एक आतंकी हमला हुआ और लोगों की जानें गईं. 2022 के आंकड़े 380 हमले थे, जिनमें 539 लोग मारे गए और 836 घायल हुए.
एक दशक के सारे रिकॉर्ड टूट गए
साउथ चाइना मार्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, रिपोर्ट कहती है क‍ि 2023 में इतने भयानक हमले हुए क‍ि एक दशक के सारे रिकॉर्ड टूट गए. उनका मानना है क‍ि पड़ोसी अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से हिंसा लगातार बढ़ रही है. अगर देश के सुरक्षा बलों ने वर्ष के दौरान सैकड़ों हमलों और प्रयासों को विफल नहीं किया होता तो और अधिक लोग मारे जाते या घायल होते. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है क‍ि ज्‍यादातर हमले पाकिस्तानी तालिबान द्वारा क‍िए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *